भारत के पासपोर्ट की बढ़ी ताकत, अब 59 देशों में कर सकेंगे वीजा फ्री यात्रा

नई दिल्ली। भारत का पासपोर्ट पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वर्ष 2022 के लिए अपनी पासपोर्ट पावर रैंकिंग में सुधार किया है। इस रैंकिंग में भारत पिछले साल के 90वें स्थान की तुलना में सात स्थान चढ़कर 83वें स्थान पर पहुंच गया है।

59 देशों में वीजा फ्री यात्रा

भारतीय पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। इन देशों में ओमान से लेकर ईरान तक शामिल हैं। भारत ने 2006 के बाद से 35 और देश जोड़े हैं। एशिया के जिन देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है उनमें भूटान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाइलैंड शामिल हैं।

पाकिस्तान का हाल

पाकिस्तानी पासपोर्ट को लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए चौथे सबसे खराब पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया है। कुल रैंकिंग में पाकिस्तान को 108वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स में जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट को सबसे अधिक 192 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने में सक्षम बताया गया है।आपको बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सभी पासपोर्टों को उन गंतव्यों की संख्या के अनुसार रैंक करता है जहां उनके धारक बिना पूर्व वीजा के पहुंच सकते हैं।

Next Post

हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों को मान्यता नवीनीकरण में निर्धारित जमीन से छूट

Fri Jan 14 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा कोरोना के कहर को देखते हुए प्रदेश के सभी अशासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को मान्यता के नवीनीकरण में निर्धारित जमीन की अनिवार्यता से वर्ष 2024 तक के लिए छूट प्रदान की गई है यह छूट वर्ष 2020 पूर्व से संचालित स्कूलों […]