व्हाट्सएप पर हार्ट इमोजी भेजी तो हो सकती है जेल

नई दिल्ली। यदि आप Whatsapp पर हार्ट इमोजी भेजते हैं तो सतर्क हो जाएं। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। Whatsapp मैसेजिंग ऐप का उपयोग भारत सहित दुनिया भर के अरबो यूजर्स कर रहे हैं। कई बार अपने करीबी लोगों के प्रति प्रेम दिखाने के लिए व्हाट्सएप पर हम हार्ट इमोजी (Whatsapp Heart Emoji) भेज देते हैं। हालांकि सऊदी अरब में ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है। गल्फ न्यूज़ ने Okaz newspaper के हवाले से यह खबर दी है।

सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज़ कुतबी ने बताया कि व्हाट्सएप पर रेड हार्ट भेजना कानून के अनुसार एक “उत्पीड़न अपराध” है। अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी शिकायत कर दे तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। उन्होंने व्हाट्सएप यूजर्स को सहमति के बिना अन्य यूजर्स के साथ अप्रिय या अनचाही बातचीत में शामिल होने और हार्ट इमोजी के खिलाफ चेतावनी दी। हालांकि, कार्रवाई से पहले व्यक्ति को कानून के तहत दोषी साबित करना होगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एंटी-हरैसमेंट में हर स्टेटमेंट, काम, या जेस्चर शामिल है जो सामने वाले व्यक्ति के शरीर, सम्मान को ठेस पहुचाता है। इसमें मॉडर्न टेक्नोलॉजी, जैसे व्हाट्सएप भी शामिल है। रेड हार्ट और लाल फूलों वाले इमोजी भी इस कानून के दायरे में आते हैं। सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य ने बताया कि कानून के बार-बार उल्लंघन के मामले में, जुर्माना 300,000 सऊदी रियाल (लगभग 59,70,984 रुपये) तक भी पहुंच सकता है।

5 वर्ष तक जेल और भारी जुर्माना

रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने जनता को चेतावनी देते हुए कहा कि व्हाट्सएप पर किसी को भी रेड हार्ट इमोजी भेजने वाले को जेल या भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है, तो रेड हार्ट इमोजी भेजने पर दो से पांच साल की जेल हो सकती है। इतना ही नहीं, साथ ही 100,000 सऊदी रियाल (लगभग 19,90,328 रुपये) का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Next Post

चारा घोटाला: लालू यादव को सीबीआई कोर्ट ने सुनाई पांच साल कैद की सजा

Mon Feb 21 , 2022
60 लाख का जुर्माना भी लगाया रांची। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुखिया लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ की अवैध निकासी के मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई है। सीबीआई कोर्ट रांची के विशेष जज एसके शशि ने सोमवार को वीडियो […]