दो घंटे में 66 एमएम बारिश दर्ज, दर्जनों पेड़ धराशायी, यातायात बाधित

nagda baarish

ग्रेसिम और नपाकर्मियों के रेस्क्यू के बाद बिरलाग्राम जनसेवा मार्ग खुला

नागदा, अग्निपथ। मंगलवार की दोपहर शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में बिजली की गडगड़़ाहट के साथ झमाझम बारिश से जीवन अस्तव्यस्त कर दिया। आधा दर्जन से अधिक टापरियों के चद्दर उडक़र चली गई, एक मकान की छह गिरने से गृहस्थी का सामान गिला हो गया। बिरलाग्राम से लेकर जनेसवा पहुंच मार्ग पेड़ गिरने के कारण लगभग दो घंटे तक बंद हो गया। नगरपालिका और ग्रेसिमकर्मियों के रेस्क्यु के बाद यातायात शुरु हो सका।

शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार की दोपहर लगभग दो बजे से बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ झमाझम बारिश से बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए। जिससे कहीं यातायात बाधित हो गया तो कहीं मकानों को नुकसान पहुंचा। शहर में दो घंटे में लगभग 66 एमएम बारिश हुई, जबकि सोमवार की शाम तक लगभग 18 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस तरह अभी तक 84 एमएम बारिश हो चूकी है मंगलवार की शाम तक 8 इंच 84 एमएम बारिश दर्ज की। पिछले वर्ष अभी तक लगभग 160 एमएक बारिश दर्ज की थी।

बिरलाग्राम के मुख्य मार्केट से लेकर जनेसवा पहुंच मार्ग, ग्रेसिम गेस्ट हाउस के आसपास दर्जनों पेड़ धराशायी हो गए, सूचना पर ग्रेसिम उद्योग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधीरसिंह सहित अजय माहेश्वरी आदि ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला और अधिकारियों को निर्देशित किया। जिससे मार्ग लगभग दो घंटे तक बंद रहा।

ग्रेसिम उद्योग कर्मचारियों ने लगभग दो घंटे तक रेस्क्यु किया। ग्रेसिम प्राथमिक विद्यालय के मुख्य द्वार पर पेड़ गिरने से मां सरस्वती का शेड़ टूट गया, आदित्य बिरला पब्लिक स्कूल के मुख्य द्वार पर पेड़ गिरने से आवाजाही बंद हो गई, आदित्य बिरला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मुख्य एवं अन्य गेट पर पेड़ गिरने से रास्ता बंद हो गया, जहां सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया। नुरानी मस्जिद के समीप वर्षो पुरानी पेड़ गिरने से बिजली के तारे टूट गए। ग्रेसिम उद्योग के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के वर्षो पुराने शेड़ की चद्दर तेज हवा और आंधी में उडक़र दुर्गापुरा पहुंच मार्ग पर पहुंच गई, गनीमत रही कोई जनहानि नहीं हुई। न्यायालय परिसर में बारिश के कारण पानी भरा गया, इस दौरान एक पेड़ न्यायाधीश की कार पर गिर गया। यादगार होटल के समीप एक मकान धराशायी हो गया, विद्यानगर में आधा दर्जन मकानों की दीवार गिर गई।

पूर्व विधायक ने बारिश में दौरा किया

पूर्व विधायक दिलीपसिंह शेखावत सी ब्लाक की टापरी क्षेत्र में पहुंचकर जिन स्थानों पर नुकसान हुआ उनसे मुलाकात कि और नुकसानी की भरपाई कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान राजकुमार साहनी, अतुल शर्मा, मोटी ठाकुर, अंकुर साहनी, अजयसिंह शेखावत सहित भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। पूर्व विधायक शेखावत ने बताया कि जिन व्यक्तियों के गृहस्थी का सामान गिला हो गया है उनके लिए भोजन की व्यवस्था भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा की जा रही है।

विधायक गुर्जर ने भोजन व्यवस्था कराई

सी ब्लाक टापरी में बारिश के कारण आधा दर्जन से अधिक टापरियों के चद्दर उडक़र चले गए। जबकि एक दर्जन से अधिक मकानों की छत गिरने से गृहस्थी का सामान गिला हो गया। विधायक दिलीपसिंह गुर्जर, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, कांग्रेस की पार्षद प्रत्याशी कौशल्य रघुनाथसिंह ठाकुर क्षेत्र में पहुंची और अस्थायी शिविर में भोजन व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। विधायक गुर्जर ने प्रशासनिक अधिकारियों को क्षेत्र में पहुंचकर पंचनामा बनाने के निर्देश दिए। टापरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर खजूर के पेड़ टूटकर आश्यिाने पर गिर गई, जबकि बिजली के पोल जमीन से क्षतिग्रस्त हो गए। शाम लगभग छह बजे बिजली कंपनी की टीम रेस्क्यु करने के लिए पहुंची, जिसके कारण कर्मचारियों को रहवासियों को आक्रोश का सामना करना पड़ा।

Next Post

तीन दिन की झमाझम बारिश से खिल उठे किसानों के चेहरे

Tue Jul 5 , 2022
धार, अग्निपथ। क्षेत्र में आखिरकार झमाझाम बारिश का दौर शुरू हो गया। रविवार शाम से शुरू हुई बारिश कभी धीमी तो कभी तेज गति से चली बारिश मंगलवार को भी जारी रही। झमाझम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे क्योंकि अधिकांश किसानों ने बोवनी कर दी थी तो […]