उपराष्ट्रपति चुनाव 2022: एनडीए के जगदीप धनखड़ के खिलाफ विपक्ष की मार्गरेट अल्वा मैदान में

आखिरी दिन किया नामांकन दाखिल

नई दिल्ली। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा ने मंगलवार को आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। अल्वा का मुकाबला भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ से है।

उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को एम वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी का चुनाव करने के लिए होगा, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

मार्गरेट अल्वा के नामांकन दाखिल करते समय विपक्ष के कई नेता मौजूद थे। जिनमें, कांग्रेस के राहुल गांधी, राकांपा के शरद पवार, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी आदि शामिल हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि मंगलवार 19 जुलाई है।

“निःसंदेह के यह कठिन चुनाव है, लेकिन मैं चुनौती लेने से नहीं डरती।” यह बात अल्वा ने सोमवार को विपक्षी दलों को, जिन्होंने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है, धन्यवाद देते हुए कही।

राजस्थान की पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस के दिग्गज नेता अल्वा को रविवार को सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष पद के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार चुना गया था।

उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान में मनोनीत सदस्यों सहित लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद शामिल होते हैं।

Next Post

कुछ तो बात है बंदे में! ऐसे ही नहीं बन जाता है कोई ‘मन महेश’

Tue Jul 19 , 2022
उज्जैन नगर निगम महापौर के चुनाव परिणाम पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय है। अप्रत्याशित परिणामों ने इस धारणा को और अधिक बल दिया है कि राजनीति में कर्म से ज्यादा भाग्य प्रधान होता है, वर्ष 2005 में महापौर पद के लिये हुए चुनाव में भी सोनी मेहर जी ने […]
court