गुमटी छुड़ाना हो तो एक हजार रूपए दोनृसिंह घाट इलाके में निगम कर्मचारियों की चौथ वसूली

परेशान छोटे दुकानदार

उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर और चारधाम मंदिर के पास से सावन की शुरूआत में हटाए गए ज्यादातर फुटकर कारोबारियों ने नृसिंह घाट क्षेत्र में अपनी गुमटियां लगा ली है। यहां भी नगर निगम के कर्मचारी इन पर लगातार दबाव बनाए रखते है। सोमवार को एक विधवा महिला गुमटी संचालक ने निगम कर्मचारियों पर रूपए मांगने का आरोप लगाया है। इस महिला का आरोप है कि क्षेत्र में निगम कर्मचारी प्रत्येक गुमटीधारक से एक-एक हजार रूपए वसूल रहे है, मैंने रूपए देने से मना कर दिया तो मेरी गुमटी को जब्त कर ट्रेक्टर में भरकर ले गए।

जयसिंहपुरा क्षेत्र में किराए के मकान में रहने वाली संगीता कहार के पति सन्नी कहार की 3 साल पहले मौत हो चुकी है। संगीता 4 साल के बेटे हिमांशु और वृद्ध सास भी संगीता के साथ ही रहती है। चाय की गुमटी संचालित कर यह महिला अपने परिवार का भरण-पोषण कर रही है। संगीता कहार ने बताया कि सावन शुरू होने से पहले नगर निगम कर्मचारियों ने सभी फुटकर दुकानदारों को चारधाम मंदिर के पास से हटा दिया था।

इसके बाद ज्यादातर दुकानदार नृसिंह घाट ब्रिज रोड़ और लालपुल की ओर जाने वाले रोड़ पर दुकानें लगे। खुद संगीता की गुमटी उदासीन आश्रम के सामने खाली पड़ी जमीन पर लगी थी। सोमवार सुबह नगर निगम के कुछ कर्मचारी उसके पास पहुंचे और कहा कि आज भीड़ ज्यादा है, दुकान बंद रखो। संगीता ने दुकान बंद कर दी और अपने घर चली गई। शाम करीब 4 बजे उसे पता चला कि नगर निगम के कर्मचारी उसकी गुमटी उठाने आए है। वह गुमटी के पास पहुंची तो एक कर्मचारी ने उससे कहा कि यदि तुम एक हजार रूपए दे दोगी तो तुम्हारी गुमटी ट्रेक्टर से उतार दी जाएगी।

संगीता ने अपनी मजबूरी का हवाला दिया लेकिन कर्मचारियों का दिल नहीं पसीजा। संगीता कहार की गुमटी जब्त कर ली गई। इस महिला ने बताया कि उसके आसपास लगी किसी भी अन्य गुमटी को निगम कर्मचारियों ने नहीं छेड़ा है। संगीता ने आरोप लगाया है कि निगम के कर्मचारी इस क्षेत्र में गुमटी संचालकों से रूपए वसूल रहे है और जो इन्हें रूपए नहीं दे पाते, केवल उन्हीं की गुमटियां जब्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

सीमेंट के ट्राले ने सांची पार्लर संचालक को रौंदा

Mon Aug 8 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। माधवनगर थाना क्षेत्र में मंगल नगर के पास अग्रसेन नगर में रहने वाले 42 साल उम्र के एक शख्स की रविवार रात सडक़ दुर्घटना में मौत हो गई है। यह दुर्घटना फ्रीगंज में जिरो प्वाइंट ओवर ब्रिज के नजदीक हुई। रात करीब सवा ग्यारह बजे सीमेंट से भरे […]