कई वार्डों में निर्वाचन नामावलियों में मिल रहीं अनियमितताएं, वार्ड 7 में 221 फर्जी नाम

matdata suchi

झाबुआ, अग्निपथ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ की चल रहीं चुनाव प्रक्रिया के बीच ही शहर के कई वार्डों में निर्वाचन नामावलियों में भारी अनियमितता एवं लापरवाही भी सामने आ रहीं है। जिसका मुख्य कारण शहर के वार्डों में जिला निर्वाचन आयोग की ओर से अधिकृत बीएलओ द्वारा समय-समय पर निर्वाचित नामावलियों का अपग्रेषन नहीं किया जाना एवं पिछले नगरपालिका चुनाव में भी कई चुनाव लडऩे वाले प्रत्याषियों की शह पर एवं दबाव में निर्वाचन नामावली तैयार करने जैसी बाते भी सामने आ रहंी है।

इसी बीच ताजा मामला शहर के वार्ड 7 से निकलकर आया है। जहां नगरपालिका परिषद् चुनाव में मतदान से पूर्व ही निवार्चन नामावली को लेकर विरोध के स्वर तेजी से बुलंद हो गए है। जिसका कारण पिछले नगरपालिका परिषद् चुनाव में तैयार की गई इस वार्ड की निर्वाचन नामावली में 221 फर्जी और गलत मतदाताओं के नाम जुड़े होना एवं समीप वार्ड क्र. 8 के भी करीब 113 मतदाताओं के नाम इस वार्ड की सूची में होना है।

जिसके बाद इसकी षिकायत वार्ड से भाजपा समर्थित होकर चुनाव लडऩे वाले प्रत्याषी यूनूस कुरैषी एवं वार्ड प्रभारी राजेश नागरू के साथ वार्ड के अन्य रहवासियों ने मिलकर पिछले कुछ दिनों पूर्व भी एसडीएम झाबुआ एनएल गर्ग को आवेदन देकर की गई थी, लेकिन निर्वाचन नामावली में कोई सुधार नहीं होने एवं लापरवाही बरतने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होने से बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोमेश मिश्रा को भी उक्ताषय की शिकायत करते हुए नगपालिका निर्वाचन के तहत मतदान से पूर्व निर्वाचन नामावली में सुधार करने अर्थात सभी फर्जी नाम हटाए जाने एवं वार्ड क्र. 8 के मतदाताओं के नाम इस वार्ड से हटाकर वार्ड क्र. 8 में स्थानांतरित करने की मांग की गई है।

जांच दल हुआ गठित

उक्ताषय की षिकायत होने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा के निर्देश पर तत्काल ही जांच दल का गठन किया गया है। जिसमें तहसीलदार आषीष राठौर, राजस्व निरीक्षक धनजी गरवाल, पटवारी नानूराम मेरावत एवं दो नवीन बीएलओ श्रीमती गहना चैहान वार्ड क्र. 7 एवं श्रीकांत शर्मा वार्ड क्र. 8 का मनोनयन किया गया है।

जिनके द्वारा उक्त वार्ड में पहुंचकर यहां निर्वाचन नामावली का सर्वे किया गया एवं वार्ड के रहवासियो ंसे चर्चा उपरांत सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई। जांच दल में शामिल पटवारी नानूराम मेरावत ने बताया कि उनके द्वारा यह रिपोर्ट एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी एलएन गर्ग को सौंपने के बाद वहां से कार्रवाई हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा को प्रेषित की जाएगी।

चुनाव प्रणाली की निष्पक्षता पर लगाया संदेह का आरोप

इस संबंध में भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक ने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले नगरपालिका चुनाव में वार्ड क्र. 7 से कांग्रेस से चुनाव लडऩे वाले उम्मीद्वार ने उस दौरान रहे बीएलओ से साठगांठ कर अपने घर पर ही पूरी निर्वाचन नामावली अपग्रेशन करवाकर उसमें ऐसे मतदाताओं के नाम भी जुड़वाए गए, जो वार्ड क्र. 8, या अन्य वार्डों में रहते है या इस वार्ड से स्थानांतरित होकर दूसरे वार्ड में शिफट हो गए है।

ऐसे में जिला निर्वाचन आयोग से मांग है कि वह इस मामले में अतिषीघ्र जांच पूरी कर 27 सितंबर, मतदान से पूर्व ऐसे मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली से तत्काल ही हटवाएं, ताकि मतदान के प्रति कोई विरोधभास ना हो और निष्पक्ष तथा सहीं मतदान हो सके। वहीं इस मामले में भाजपा समर्थित होकर चुनाव लड़ रहे उम्मीद्वार यूनूस कुरैषी एवं वार्ड प्रभारी राजेश नागरू ने मांग की कि इस मामले में लापरवाही बरतने वाले एवं दोषियों पर भी कार्रवाई हो।

वार्ड 7 में कुल 1394 मतदाता और यह क्षेत्र लगते है

वार्ड क्र. 7 प्रभारी श्री नागरू के अनुसार उक्त वार्ड में मुख्य रूप से कालीदास मार्ग, कुम्हार मौहल्ला, कमल टॉकिज गली, पॉवर हाऊस रोड़, बस स्टैंड के पीछे नगरपालिका एरिया, सुभाष मार्ग का करीब 25 प्रतिशत हिस्सा ़तथा चन्द्रशेखर आजाद मार्ग के भी कुछ रहवासी इस वार्ड के मतदाता है। वार्ड में मतदाताओं की कुल संख्या 1394 है, जबकि कुल 221 मतदाताओं के नाम इसमें गलत तरीके से जुड़े हुए है।

जिसमें करीब 113 मतदाता, वार्ड क्र. 8 के रहवासी है, जिनके नाम वार्ड क्र. 7 की निर्वाचन नामावली में प्रकाशित होने से उनके द्वारा इस वार्ड के मतदान केंद्रो पर मतदान किया जाता है। पूरा मामला गहन जांच का विषय होकर नगरपालिका निर्वाचन के तहत आगामी 27 सितंबर को होने वाले मतदान से पूर्व जिला निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन को मतदाता सूची में अतिषीघ्र आषिंक संषोधन करवाकर दोषियों पर कार्रवाई किया जाना भी अत्यंत ही आवश्यक है।

Next Post

नगर निगम का ठेकेदार पलटा, कहा- मैंने जहर खाया ही नहीं

Tue Sep 13 , 2022
अखबार में वकील के माध्यम से विज्ञप्ति जारी कर किया खंडन उज्जैन, अग्निपथ। कार्तिक मेला मैदान में कांक्रीट का काम करने वाले नगर निगम का ठेकेदार जावेद पिता नन्हें खान ने पलटी मार दी है। जावेद खान ने मंगलवार को एक अखबार में अपने वकील के माध्यम से सार्वजनिक रूप […]
नगर निगम