कार्यपरिषद सदस्य के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा

पद का लाभ उठाकर ए ग्रेड हांसिल करने का आरोप

उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय परिसर में मंगलवार दोपहर कांग्रेस से जुड़े छात्र नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कार्यपरिषद सदस्यों की कारगुजारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया है कि कार्यपरिषद सदस्य संजय नाहर ने कार्यपरिषद सदस्य होने का बेजा लाभ उठाया है। अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर उन्होंने विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स पर अनैतिक दबाव बनाया और खुद छात्र बनकर ए ग्रेड हांसिल कर ली।

विक्रम विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर मंगलवार को कांग्रेस नेता बबलू खींची की अगुवाई में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वाले छात्र नेताओं का आरोप है कि कार्यपरिषद सदस्य रहते हुए संजय नाहर ने विक्रम विवि में ज्योर्तिविज्ञान विषय से एम.ए. में प्रवेश लिया और पहले व दूसरे सेमेस्टर में ए-ग्रेड हांसिल की। संजय नाहर ने इसके लिए प्राध्यापकों और गोपनीय विभाग के अधिकारियों पर अनैतिक तरीके से दबाव बनाया।

कांग्रेस नेताओं ने कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय को बताया कि कार्यपरिषद सदस्य रहते हुए संजय नाहर खुद विक्रम विवि के विद्यार्थी नहीं रह सकते है। कार्यपरिषद विश्वविद्यालय की सर्वोच्च संस्था है लिहाजा नैतिक आधार पर संजय नाहर को कार्यपरिषद से स्वयं इस्तीफा दे देना चाहिए।

खास बात यह है कि संजय नाहर ने कार्यपरिषद सदस्य नियुक्त होने के बाद विश्वविद्यालय की ज्योर्तिविज्ञान अध्ययनशाला में प्रवेश लिया है। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि 1993 से लेकर 2021 के बीच संजय नाहर ने किसी तरह की डिग्री हांसिल नहीं की लेकिन कार्यपरिषद सदस्य बनने के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय में एम.ए. में प्रवेश लिया।

कांग्रेस नेता बबलू खींची ने उप कुलसचिव सुषमा सैय्याम के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले कार्यपरिषद सदस्य सचिन दवे के खिलाफ भी कार्यवाही की मांग की। इसके अलावा इंजीनियरिंग अध्ययनशाला में पिछले दिनों हुई पीएचडी संबंधी गड़बड़ी के मामले में भी सख्त कार्यवाही की मांग की।

कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि पीएचडी मामले में जांच कमेटी अपना काम रही है। जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही मामले में कार्यवाही होगी। कुलपति ने कहा कि कार्यपरिषद सदस्य संजय नाहर परिषद सदस्य रहते हुए विश्वविद्यालय की किसी परीक्षा में शामिल हो सकते है या नहीं, इस विषय में नियमों की जानकारी निकलवाई जा रही है। नाहर की कॉपियों को भी जांचने के लिए कह दिया गया है।

Next Post

निर्देशक एकता कपूर और एक्ट्रेस रिद्धिमा ने कराई मंगलनाथ में भातपूजा

Tue Sep 20 , 2022
3 घंटे रही मंगलनाथ मंदिर में, मीडिया से बात करने से किया इंकार उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री मंगलनाथ मंदिर में प्रसिद्ध फिल्म और टेलीविजन सीरियल की निर्माता निर्देशक एकता कपूर ने टेलीविजन की ख्यात एक्ट्रेस रिद्धिमा डोगरा के साथ पूजन अर्चन किया। इस दौरान उन्होंने मंगलनाथ मंदिर के गर्भगृह […]
ekta kapoor riddhima