स्वच्छ पर्यटक स्थल का पुरस्कार लेकर लौटे महापौर का स्वागत

उज्जैन, अग्निपथ। शहर को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा सेंट्रल-वेस्ट जोन के सबसे स्वच्छ पर्यटन स्थल का पुरूस्कार प्रदान किया गया है। गुरूवार को महापौर मुकेश टटवाल यह अवार्ड ग्रहण कर वापस शहर लौटे तो निगम अध्यक्ष सहित भाजपा पार्षद दल के सदस्यों व भाजपा के पदाधिकारियों ने महापौर का स्वागत किया।

उज्जैन को सेंट्रल-वेस्ट जोन के सबसे स्वच्छ पर्यटन स्थल का पुरूस्कार साल 2018-19 के लिए मिला है। तब नगर निगम की कमान दूसरे जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के हाथों में थी। पुरूस्कार अब घोषित किए गए है लिहाजा वर्तमान महापौर मुकेश टटवाल को अवार्ड प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

उपराष्ट्रपति की मौजूदगी में सबसे स्वच्छ पर्यटन स्थल का अवार्ड प्राप्त कर वापस लौटे महापौर मुकेश टटवाल का गुरुवार को भाजपा पार्षद दल ने नगर निगम अध्यक्ष कलावती यादव की अगुवाई में स्वागत किया। इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष ने आशा जताई कि उज्जैन स्वच्छता रैंकिंग में भी गत वर्ष से ज्यादा बेहतर रैंक हांसिल करेगा।

स्वच्छता की रैंकिंग के लिए अमूमन शहरी विकास मंत्रालय द्वारा सर्वे कराया जाता है। पर्यटन संबंधी स्वच्छता अवार्ड केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय से संबंधित है। पर्यटन मंत्रालय से संबद्ध एजेंसी ने साल 2018-19 में देश के सभी प्रमुख पर्यटनस्थलों पर विभिन्न मानकों के साथ सर्वे किया था। इस सर्वे में उज्जैन स्वच्छता के मामले में देश के अन्य धार्मिक पर्यटन स्थलों के मुकाबले ज्यादा बेहतर रहा है।

ओवरऑल स्वच्छता के मामले में भी उज्जैन शहर 3 से 10 लाख आबादी वाले शहरों की श्रेणी में टॉप पर और देश के टॉप 10 शहरों में शुमार था। स्वच्छता रैकिंग वाले ताजा साल के परिणाम भी दो अक्टूबर को आने वाले है। नगर निगम के अमले को उम्मीद है कि इस साल शहर की रैंक में ओर भी सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

इंदौर के गरबा पंडालों से पकड़े गए 9 गैर हिंदू लडक़े

Thu Sep 29 , 2022
इंदौर, अग्निपथ। आगामी नवरात्रि पर्व को लेकर जहां पंडालों में गरबा की धूम मची है वहीं दूसरी ओर बजरंग दल और हिंदू संगठन भी लगातार सतर्क नजर आ रहे हैं पिछले 2 दिनों में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में लगभग 9 गैर हिंदू युवकों को पकडक़र संगठन द्वारा पुलिस के हवाले […]