एक क्लिक में मिलेगी देश-विदेश के श्रद्धालुओं को पूरी जानकारी

जानकारी के अभाव में अभी भटकते रहते हैं श्रद्धालु, कार्तिक मंडपम में लगेगी बड़ी एलईडी

उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर में आगामी अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में पीएम के आगमन से पूर्व व्यवस्थाएं चाकचौबंद होने लगी हैं। हाल ही में नंदीहाल में एक बड़ी एलईडी पुरानी को हटाकर लगाई गई थी। अब दूसरी एलईडी भी लगने वाली है। आगमन को देखते हुए मार्बल सफाई का काम शुरू हो गया है। मंदिर प्रबंध समिति एक नयी वेबसाइट लांच करने जा रहा है, जिसमें देश विदेश के श्रद्धालुओं को घर बैठे एक क्लिक में पहुंच मार्ग सहित अन्य जानकारियां मिल पाएंगी।

महाकालेश्वर मंदिर समिति प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि इंदौर के दानदाता माहेश्वरी द्वारा नंदीहाल में बड़ी एलईडी दान स्वरूप लगवायी गयी थी। पुरानी एलईडी इतना साफ दृश्य नहीं दिखा पा रही थी। इसलिए इसको प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व बदल दिया गया। इसी तरह अब दान स्वरूप एक और एलईडी प्राप्त होने वाली है, जिसको कार्तिक मंडपम में लगाकर छोटी एलईडी को हटा दिया जाएगा। कार्तिक मंडपम में लगी एलईडी छोटी होने से श्रद्धालुओं की भगवान महाकाल शिवलिंग के अच्छी तरह से दर्शन नहीं हो पाते हैं।

गर्भगृह के कैमरे भी बदलेंगे

प्रशासक सोनी ने बताया कि अच्छी दृश्यता प्राप्त करने के लिए आगामी दिनों मेें गर्भगृह में लगे कैमरों को भी बदला जाएगा। गर्भगृह में कपूर और दीये का धुंआ होने से इन कैमरों की दृश्यता भी कम हो गई है। दानदाताओं के माध्यम से इस व्यवस्था को भी देखा जाएगा।

एक क्लिक में पूरी जानकारी मिलेगी

प्रशासक ने बताया कि आगामी दिनों में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को जानकारी प्रदान करने के लिए एक वेबसाइट बनाई जाएगी। एक क्लिक करते ही मंदिर से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं की जानकारी इनको मिल जाएगी। इसमें महाकालेश्वर मंदिर पहुंच मार्ग, प्रवेश मार्ग, भस्मारती, दर्शन, लड्डू प्रसाद सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी निहित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

स्वच्छ पर्यटक स्थल का पुरस्कार लेकर लौटे महापौर का स्वागत

Thu Sep 29 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। शहर को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा सेंट्रल-वेस्ट जोन के सबसे स्वच्छ पर्यटन स्थल का पुरूस्कार प्रदान किया गया है। गुरूवार को महापौर मुकेश टटवाल यह अवार्ड ग्रहण कर वापस शहर लौटे तो निगम अध्यक्ष सहित भाजपा पार्षद दल के सदस्यों व भाजपा के पदाधिकारियों ने महापौर […]