वीवीआईपी प्रोटोकॉल श्रद्धालु को सामान्य भक्तों के साथ लगना पड़ रहा लाइन में

महाकालेश्वर मंदिर में अब सामान्य दर्शन से वीवीआईपी परेशान

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में महीनों तक सामान्य श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल के निकट से दर्शन नहीं हो पाये थे। लेकिन विगत मंगलवार से प्रतिदिन इनको दर्शन करवाये जाने की जो व्यवस्था की गई है। उसकी लोग भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे हैं। लेकिन इस दौरान जिला प्रशासन के अतिथि और प्रोटोकाल वीवीआईपी प्रोटोकाल श्रद्धालु व्यवस्था नहीं मिलने से खासे परेशान हैं।

महाकालेश्वर मंदिर में प्रबंध समिति ने सामान्य श्रद्धालुओं को विगत मंगलवार से प्रतिदिन शुक्रवार तक दोपहर 1 से 4 बजे तक गर्भगृह से दर्शन करवाने की व्यवस्था शुरू की है। इसका श्रद्धालु शुक्रिया अदा तो कर रहे हैं। लेकिन इस दौरान जिला प्रशासन और वीवीआईपी प्रोटोकाल श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है। जिला प्रशासन के वाट्सअप ग्रुप पर दोपहर में दर्शन के पाइंट डाल रहे हैं।

यह पाइंटों ने कर्मचारियों की पेशानियों पर बल डाल दिये हैं। अतिथि को कहां से ले जाए और कहां से गर्भगृह में प्रवेश करवायें उन पर तलवार लटकती रहती है। वीवीआईपी प्रोटोकाल को यदि सामान्य श्रद्धालुओं की लाइन में बड़ा गणपति मंदिर के चार नंबर गेट से प्रवेश कराया जाता है तो वहां पर खड़े सुरक्षाकर्मी उनको जाने तो देते हैं, लेकिन अंदर जाकर फिर परेशानी खड़ी हो जाती है।

विश्रामधाम होकर या कुंड गेट से प्रवेश

वीवीआईपी श्रद्धालु को प्रवेश या तो बड़ा गणपति के सामने स्थित 4 नंबर गेट के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करवा कर विश्रामधाम होते हुए सभामंडप और फिर यहां से काला गेट होते हुए सामान्य श्रद्धालुओं की लाइन में प्रवेश दिया जाकर गणपति मंडपम की रैलिंग से घूमते हुए गर्भगृह से दर्शन करवाये जा सकते हैं अथवा कोटितीर्थ कुंड गेट से प्रवेश करवा कर काला गेट तक पहुंचाया जाकर यहां से लाइन में लगाकर गणपति मंडपम में सामान्य श्रद्धालुओं के साथ लाइन में लगकर दर्शन करवाये जा सकते हैं। लेकिन सभी ओर सुरक्षा अथवा पुलिसकर्मियों द्वारा ऐसे श्रद्धालुओं को रोका जाता है। लिहाजा दर्शन खटाई में पड़ जाते हैं और वीवीआईपी श्रद्धालु भी नाराज हो जाता है। इसका खामियाजा प्रोटोकालकर्मी को उठाना पड़ जाता है। प्रोटोकाल रसीद बन जाने के बावजूद उनको प्रवेश नहीं दिया जाता है।

नगाड़ा गेट से नंदीहाल-गर्भगृह

ऐसे वीवीआईपी जिनको प्रोटोकाल से दर्शन करवाना अत्यंत आवश्यक है, ऐसे श्रद्धालुओ की व्यवस्था कुंड गेट से काला गेट और फिर यहां से नगाड़ा गेट होते हुए नंदीहाल से बेरिकेड्स लगाकर गर्भगृह की ओर जाने की व्यवस्था की जा सकती है। इनकी लाइन को सामान्य श्रद्धालुओं के साथ लाइन मिलाई जा सकती है। हालांकि सामान्य श्रद्धालुओं का दर्शन समय दोपहर 1 से 4 बजे तक प्रोटोकाल अत्यंत आवश्यक होने पर ही जारी किया जाए। साथ ही जिन श्रद्धालुओं ने पूर्व में प्रोटोकाल प्राप्त कर लिया उनको दर्शन कराये जा सकते हैं। देर से दर्शन को पहुंचने वाले प्रोटोकाल श्रद्धालु को भी यह व्यवस्था प्रदान की जा सकती है।

Next Post

बार में यादव फिर बने ‘सिरमौर’; अध्यक्ष पद पर बंपर जीत

Fri Nov 25 , 2022
दो विरोधियों के कुल वोट से भी 47 वोट ज्यादा मिले उज्जैन, अग्निपथ। शहर के वकीलों की प्रतिष्ठित संस्था मंडल अभिभाषक संघ(बार एसोसिएशन) के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गई है। सीनियर वकील अशोक यादव बार एसोसिएशन के नए अध्यक्ष चुन लिए गए है। इसके अलावा डा. प्रकाश चौबे को […]