बाइक चोरी कर भागे बदमाश को लोगों ने पकडक़र किया पुलिस के हवाले

उन्हेल, अग्निपथ। एक सप्ताह से नगर में बाइक चोरों ने आतंक मचा रखा है। रविवार सुबह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पीछे गली में खड़ी एक बाइक का हैंडल लॉक तोडक़र बदाश फरार हो गया था। बाइक मालिक के नजर पड़ी तो उसके शोर मचाने पर ग्रामीणों ने पीछा करके बाइक चुराकर ले जाते युवक को रंगे हाथ पकड़ कर पुलिस के जुम्मे कर दिया। पुलिस ने बाइक मालिक की रिपोर्ट पर चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस के अनुसार शहर के नई दिल्ली इलाके में रहने वाला महेश परमार मिस्त्री का काम करता है। रविवार सुबह 10 बजे के लगभग व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पीछे मकान पर काम कर रहा था। उसकी बाइक (एमपी 13 एनजे 7525) पास ही खड़ी थी। तभी प्रहलाद पिता श्यामलाल बलाई निवासी पीपलिया शीश थाना बिरलाग्राम नागदा ने बाइक का लॉक तोडक़र ले जाने लगा। प्रहलाद को बाइक लेकर जाते देख महेश परमार ने शोर मचाते हुए उसका पीछा किया।

चोर चोर की आवाज सुनकर ग्रामीणों ने भी पीछा शुरू कर दिया। लोगों ने बेड़ावन रोड पर प्रहलाद को बाइक सहित धरदबोचा। बड़ी संख्या में ग्रामीण इक_े हो गए उसकी पिटाई शुरू की थी कि पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस बाइक चोर को वहां से निकालकर थाने लेकर आ गई। पुलिस ने महेश की रिपोर्ट पर प्रह्लाद के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया। पुलिस बाइक चोर को सोमवार को नागदा न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमांड मांगेगी। पुलिस को आशंका है कि अभी तक हुई बाइक चोरी की घटनाओं में आरोपी से बड़ी सफलता हाथ लग सकती है।

एक ही रात में तीन बाइक चोरी

20 नवंबर की रात को कस्बा मंदिर से लेकर कार्तिक चौक तक रात्रि में चोरों ने आतंक मचाया था। इस दौरान रात में ही तीन बाइक चोरी हुई थी जिसमें एक बाइक पत्रकार धर्मेंद्र चौधरी की भी अज्ञात चोर लेकर फरार हो गए थे। उसी दौरान भाजपा के पूर्व पार्षद गोपाल खमरिया की बोलेरो जीप ले जाने का भी बदमाशों ने प्रयास किया था। परिजन के जागने पर चोर असफल रहे थे। इसी तरह 25 और 26 नवंबर कि रात्रि में कृष्णा कॉलोनी में एक बाइक की चोरी करने की कोशिश के दौरान रहवासियों के जागने पर यहां से भी बाइक चोर भाग खड़े हुए थे। इसी तरह एक आयोजन में भी बाइक चोरी हुई थी इतने घटना के बाद रविवार की सुबह फिर से दिनदहाड़े चोरी को अंजाम दिया और आरोपी पकड़ा गया।

जनता में दहशत, पुलिस के लिए चुनौती

उन्हेल में बाइक, बैटरी, मोटर और केबल चोर के अचानक सक्रीय हो जाने से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में दहशत का वातावरण बन गया है जो पुलिस के लिए चुनौती है। हर दिन हो रही घटना को लेकर ग्रामीणों के सहयोग से बाइक चोर तो पकड़ा गया और उससे बड़ी चोरी का खुलासा होने की आशंका बन गई है। वहीं पुलिस को चाहिए कि रिकॉर्ड सुधारकर बदमाशों की घेराबंदी करे तो पुलिस को इसमें सफलता मिल सकती है। वहीं अटाला सामान खरीदने वाली दुकानों की तस्दीक की जाए तो पुलिस को और भी सफलता मिलने की उम्मीद है। नगर में कई तरह के फेरी लगाकर बाल खरीदने, गैस चूल्हा सुधारने की फेरी लगाने वाले और सडक़ के किनारे डेरा डालकर पड़े लोगों की तस्दीक कर पड़ताल करने पर और भी कई मामले खुल सकते हैं। साथ ही वाहन चेकिंग भी शुरू की जाना चाहिए।

गंभीर नहीं है जिला मुख्यालय

यहां पर इस बात का जिक्र इसलिए किया जा रहा है कि वारदात बढऩे पर जब पुलिस थाने की जमीनी हकीकत तलाशी गई तो बड़ी ही दर्दनाक स्थिति में सामने आई है। उन्हेल थाना 3 पुलिस वालों के भरोसे चलता नजर आ रहा है क्योंकि पुलिस इंतजाम से लेकर पुलिस डायरी, कोर्ट पेशी के अलावा जिला मुख्यालय पर अति वरिष्ठ वीआईपी ओके आने पर उन्हेल पुलिस थाने के जवानों को इंतजाम में भेज दिया जाता है। ऐसी व्यवस्था के चलते पुलिस थाना खाली हो जाता है। वही यहां की पुलिस तैनाती 40 वर्ष पुरानी है इसके कारण पुलिस बल नहीं है। जबकि जिला मुख्यालय को चाहिए कि वर्तमान जनसंख्या और क्षेत्रफल को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल यहां पर पदस्थ करना चाहिए और धरातल को जांचने के लिए रात्रि गश्त के दौरान इस बात को प्रमाणित किया जा सकता है कि उन्हेल में कितना पुलिस बल है। कंप्यूटर में तैनात जवान को इमरजेंसी में ड्यूटी पर लगाए जाने के बावजूद भी सभी पॉइंट अपडेट नहीं हो सकते हैं।

ग्रामीणों के सहयोग से एक बाइक चोर को पकड़ा है। उसे गिरफ्तार कर सोमवार को नागदा न्यायालय में पेश किया जाएगा। पुलिस रिमांड के बाद अन्य चोरी के खुलासा होने की संभावना है।

– पवन वास्कले, सब इंस्पेक्टर, उन्हेल

Next Post

चरित्र शंका में पत्नी की हत्या: मरते दम तक पति ने पत्थरों से किया वार

Sun Nov 27 , 2022
धार, अग्निपथ। जिले के ग्राम टोल में शनिवार देर रात दंपत्ति के बीच में हुई कहासुनी के बाद पति ने पत्नी की हत्या कर दी है। आरोपी पति पत्नी के चरित्र पर शंका करते हुए आए दिन विवाद और मारपीट करता था। इसी तरह के विवाद में शनिवार रात आरोपी […]