गरीबों को पट्टे देने का वादा भूले, अब एक लाख जुर्माना भरने का किया तगादा

जनप्रतिनिधियों के साथ पीडि़त जनसुनवाई में पहुंचे

जावरा, अग्निपथ। क्षेत्र के बोरवनी गांव के 150 से ज्यादा परिवार मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे और अधिकारियों की मनमानी से राहत दिलाने की गुहार लगाई। जिला पंचायत उपाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह सोलंकी और जिला पंचायत सदस्य राजेश भरावा के नेतृत्व में एसडीएम के पास पहुंचे ग्रामीणों ने उन्हें पूर्व में किए वादे के मुताबिक पट्टे देने और जुर्माना राशि माफ करने की मांग की है।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष सोलंकी के मुताबिक लगभग 40 वर्ष पूर्व ग्राम बोरवनी में अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों को तत्कालीन शासन द्वारा राजस्व की आबादी से लगी भूमि पर व्यवस्था कर बसाया था और जल्द ही उन्हें पट्टे देने के लिए आश्वस्त किया था। परंतु उन्हें आज दिनांक तक पट्टे नहीं मिले । इस दौरान उन्हें एक दो बार राजस्व विभाग की ओर से नोटिस मिले तथा मामूली दंड भी किया गया परंतु वर्तमान में 160 परिवारों को मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता की धारा 248 के तहत एक लाख रुपए तक के जुर्माने भरने का नोटिस दिया गया है। जबकि 120 से अधिक परिवार बीपीएल राशन कार्ड जारी है।

ग्रामीणों ने बताया कि कई लोगों को पूर्व सरपंच उमाबाई द्वारा राशि लेकर पट्टे उक्त भूमि में दिए गए जिन्हें वर्तमान में राजस्व के अधिकारी फर्जी पट्टे कह रह रहे हैं। यदि उक्त पट्टे अवैध है तो सरपंच पर प्रकरण दर्ज होना चाहिए । इसके अतिरिक्त राजस्व विभाग द्वारा भी कुछ लोगों को पट्टे पूर्व में जारी किए गए हैं तथा कई लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा भी दी गई है।

ग्रामीणों ने एसडीएम तथा तहसीलदार से तत्काल प्रभाव से उक्त नोटिस रद्द कर उप राजस्व भूमि को ग्राम आबादी की भूमि में परिवर्तित किए जा कर उन्हें पट्टे दिए जाने की मांग की है। इस अवसर पर गांव के कमल सिंह भाटी, गोविंद नायक, जीवन मालवीय, गोवर्धन नायक, हुसैन खान सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

Next Post

मंडी व्यापारी के नौकर ने ही की 13 लाख की चोरी, पुलिस ने बरामद कर लिए 16 लाख

Tue Dec 20 , 2022
दो आरोपी गिरफ्तार, दो की तलाश जारी धार, अग्निपथ। शहर की अनाज मंडी में में व्यापारी के यहां से हुई 13 लाख रुपए की चोरी का मामला कोतवाली पुलिस ने 48 घंटे में हल कर दिया है। व्यापारी के यहां काम करने वाले नौकर ने ही अपने साथियों के साथ […]