कब हटेगा प्रमुख मार्गों का अतिक्रमण

सडक़ दुघर्टना के बाद हर नगरवासी के जेहन में एक ही सवाल

खाचरौद, अग्निपथ। जैसा हमेशा होता आया है कि नगर में जब भी कोई दु:खद सडक़ दुघर्टना होती है तो नगर में फेले अतिक्रमण के खिलाफ जोर शोर से आवाज बुलंद होने के साथ पक्ष,विपक्ष व सामाजिक कार्यकर्ता ढेरों ज्ञापन सोंपते है व प्रशासन भी सभी अतिक्रमणकारताओ को ताबड़तोड़ अपने अपने अतिक्रमण हटाने का अल्टीमेटम दे दिया जाता है पर नतिजा शिफर ही निकलता है।

ऐसा ही मामला विगत दिवस नगर के युवा सिविल इंजीनियर सचिन गगरानी की सडक़ दुघर्टना में दु:खद मोत हो जाने के बाद फिर उठ रहा है ,व अतिक्रमण हटाये जाने की मांग जोर पकड़ती जा रही हे, जिसके चलते प्रशासन भी हरकत में आया व शुक्रवार रात बस स्टैंड से जावरा नाके तक के दुकानदारो को अपने अपने अतिक्रमण को दो दिवस में समेट लेने का अल्टीमेटम दिया गया है ,जिस पर कुछ दुकानदारों ने दुकान के बहार लगे टिन शेड तो खोल लिये है पर दुकान के सामने सडक का अतिक्रमण नहीं समेटा है ।

जबकि सडक़ों पर दुकानदारों ने 20 /20 फिट तक अतिक्रमण कर रखा है । वहीं जवाबदार अधिकारियों को अपने अपने कार्यालय के बहार का अतिक्रमण भी दिखाई नही दे रहा है ,जेसे पूराने पुलिस थाने के बहार तिनों तरफ बड़े पेमाने पर अतिक्रमण पसरा होने से दिनभर जाम लगा रहता है , वहीं पशु चिकित्सालय , शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,नगर पालिका कार्यालय के बहार, राजस्व कार्यालय, न्यायालय व श्च 2 स्र कार्यालय के मुहाने पर अतिक्रमण की बाढ़ आई हुई है ,वहीं गोपाल मार्ग ,नविन बस स्टैंड,नागदा रोड , उज्जैन दरवाजा, बडऩगर रोड ,दपडावदा फंटा,आदि क्षेत्रों में जबरदस्त अतिक्रमण लोगों ने कर रखा है जो किसी भी जवाबदार अधिकारियों को दिखाई नही दे रहा ।

यह विकराल स्थिति स्थानीय राजस्व, पुलिस व नगर पालिका प्रशासन की अनदेखी व राम राज्य के चलते बनी व नगर चारों ओर से स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण के मकड जाल में पुरी तरह फंस अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है तथा नगर के प्रमुख मार्ग भी अतिक्रमण की चपेट में आजाने से आमजन को कई परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है , चबुतरा चोराहे पर भी विकराल स्थिति बन जाने से पल पल में यातायात भी जाम हो रहा है । परंतु जवाबदार अधिकारिय आंखों पर पट्टी बांधे हुए है , वेसे तो सम्पूर्ण नगर अतिक्रमण के मकडज़ाल में फंस अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है पर नगर का प्रमुख रेलवे स्टेशन मार्ग व पूराने बस स्टैंड से गणेश देवली व उज्जैन दरवाजा क्षेत्र अधिकारियों की अनदेखी के चलते दिन पर दिन सिकुड़ते जा रहा है , जबकि रेल्वे स्टेशन मार्ग पर नगर पालिका कार्यालय ,पुलिस थाना, राजस्व कार्यालय, जनपद कार्यालय, न्यायालय भवन, व पीडब्ल्यूडी कार्यालय शासकीय व अशासकीय विद्यालय आदी विद्यमान होने से सभी अधिकारी आए दिन इस मार्ग से आते जाते हैं पर उन्हें इस मार्ग पर हो रहा अतिक्रमण दिखाई नहीं पड़ रहा ।

वहीं बायपास मार्ग बन जाने के बाद भी उज्जैन दरवाजा सुनहरिया बाग रोड पर दिनभर भारी वाहनों की आवाजाही बनी रहने व मटर फली से लदे वाहन भी इसी मार्ग से गुजरने के कारण पल में यातायात जाम होता रहता है , दुसरी ओर प्राईवेट अस्पताल वालों व दुकानदारों द्वारा अपने नाम के बड़े बड़े साईन बोर्ड सडक़ों पर स्थाई रूप से लागा कर 15 से 20 फिट जमीन पर कब्जा कर लिया है पर संबंधित विभाग के जवाबदार अधिकारिय इन्हें हटाने को तैयार नहीं ,यह सब देख लगता है कि नगर में प्रशासन नाम की कोई चिज नहीं होने से अंधेर नगरी चोपट राजा वाली कहावत चरितार्थ होती दिखाई दे रही है।

दपडावदा फंटा भी हादसे को न्योता दे रहा

प्रशासन की अनदेखी के चलते दपडावदा फंटे के सडक़ मार्ग पर बेतहाशा अतिक्रमण कर सडक़ों व मोड़ पर दुकानें लगा कर सडक़ मार्ग को सकडा किया जा रहा है अगर समय रहते जवाबदार अधिकारियों ने इनके खिलाफ कोई कड़ी कार्यवाही नही करी तो यहां पर भी सातरुंडा ऐसा सडक़ हादसा होते देर नही लगेगी गीत ,शायद प्रशासन को इसी का इंतज़ार है।

Next Post

मैरी क्रिसमस: 12 बजते ही गिरजाघरों में प्रभु यीशु के जन्म पर कैरोल गीत गूंजे

Sat Dec 24 , 2022
आग जलाकर प्रभु यीशु के जन्म की खुशियां मनाई, गिरजाघर परिसर में ही प्रतीकात्मक जुलूस निकाला गया उज्जैन, अग्निपथ। प्रभु यीशु के जन्मोत्सव के अवसर शहर के प्रमुख चर्चों में शनिवार की रात उल्लास छाया रहा। विविध कार्यक्रम के साथ प्रभु के जन्म पर केक काटने के बाद हैप्पी क्रिसमस […]