चुनाव: प्रचार थमा धार जिले में 9 निकायों के लिए मतदान कल

95 संवेदनशील बूथों किसी भी घटना पर 8 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

धार, अग्निपथ। जिले की 9 नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बुधवार शाम करीब 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया। इन सभी निकायों पर 20 जनवरी को मतदान होना है। ऐसे में राजनैतिक पार्टियों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस की तैयारियां भी शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूर्ण हो चुकी है। इसको लेकर कलेक्टर ने रिटार्निंग अधिकारियों सहित सहायक रिटार्निंग अधिकारियों को नियुक्त किया, जिनके मार्गदर्शन में ही मतदान बूथों पर होगा।

चुनाव में डयूटी करने वाले सभी कर्मचारियों को 19 जनवरी के दिन सुबह डयूटी वाले स्थान लेकर चुनाव सामग्री का वितरण होगा। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से बूथों पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए धार को अतिरिक्त बल भी चुनाव के चलते मिला हैं, पुलिस की दो कंपनियां धार आ चुकी है, यह कंपनियां अलग-अलग स्थानों पर डयूटी के रुप में उपलब्ध रहेगी।

95 संवेदशील पर रहेगी प्रशासन की नजर

धार, मनावर व पीथमपुर नगर पालिका के साथ धामनोद, धरमपुरी, राजगढ, डही, सरदारपुर, कुक्षी नगर परिषद को लेकर चुनाव होना हैं। इन निकायों के कुल 402 बूथों पर मतदान होगा। प्रशासन ने अपनी तैयारियों के चलते इनमें से संवेदनशील सहित अतिसंवेदनशील बूथों को चिंहित कर लिया है। उप निर्वाचन अधिकारी नेहा शिवहरे के अनुसार जिले में कुल 95 बूथ संवेदनशील बूथों की श्रेणी में तो 15 बूथ अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखे गए है।

सबसे ज्यादा धार में 35 बूथों पर प्रशासन की नजर रहेगी। वहीं 7 बूथ धामनोद के भी अतिसंवेदनशील की श्रेणी में हैं, जहां पर अतिरिक्त बल तैनात किया जा रहा है। इन बूथों पर निगरानी के लिए 70 पुलिस मोबाइल वाहन लगातार क्षेञों में भ्रमण करेंगे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार किसी भी बूथ से अगर कोई घटना की सूचना आती हैं, तो वहां पर 5 से 8 मिनट में आसपास भ्रमण कर रही पुलिस की पार्टियां पहुंच जाएगी। पिछले चुनाव के मुकाबले इस मर्तबा 5 संवेदनशील बूथों के केंद्रों में वृध्दि की गई है।

रिजर्व ईव्हीएम मशीन भी रहेगी

प्रशासन की और से चुनाव के लिए कर्मचारियों की डयूटी लगाकर उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रत्येक बूथ पर पीठासीन अधिकारी के साथ पी-1, पी-2 तक कर्मचारी तैनात रहेंगे। जिले में सबसे ज्यादा वार्ड धार शहर व पीथमपुर औधोगिक नगरी में हैं, शेष स्थानों की निकायों पर पर 15-15 वार्ड है। उप निर्वाचन अधिकारी शिवहरे के अनुसार प्रत्येक निकाय को पूरी चुनावी सामग्री भेजी जा चुकी हैं, संबंधित एसडीएम, रिटार्निंग अधिकारी अपनी मौजूदगी में अब आगे कर्मचारियों को सामग्री आवंटित करेंगे।

प्रत्येक निकाय पर वार्ड के अनुसार ईव्हीएम मशीन रिर्जव के रुप में भी दी गई हैं, जिस भी बूथ से मशीन को लेकर तकनीति दिक्कत की बात सामने आती है। वहां पर संबंधित अधिकारी महज कुछ मिनट में मशीन दूसरी लेकर पहुंच जाएंगे। जिले के कुल 166 वार्डों को लेकर चुनाव हो रहे है।

मतदानकर्मियों की हुई वोटिंग

मतदान की प्रक्रिया में लगे कर्मचारियों को डाकमत पञ जारी किए गए थे, इसके माध्यम से की कर्मियों ने अपने मत का उपयोग किया है। धार नगर पालिका क्षेञ में निवास करने वाले 315 कर्मचारियों को डाकमत पञ जारी किए गए थे, सबसे ज्यादा धार के ही कर्मचारियों ने पहले मतदान किया है। अन्य निकायों में कर्मचारियों की संख्या कम है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी पञ के अनुसार 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक निकाय क्षेञों में वोटिंग होगी। वहीं परिणामों की घोषणा 23 जनवरी को सुबह 9 बजे से शुरु हो जाएगा। चुनाव में सबसे ज्यादा मतदाता केंद्र पीथमपुर नगर परिषद में हैं, जहां पर 93 हजार लोग वोटिंग करेंगे। वहीं सबसे कम मतदान सरदारपुर परिषद में यहां पर 5381 लोग वोटिंग करेंगे।

प्रशासन व पुलिस ने निकाल फ्लैग मार्च

निकाय चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने बुधवार को शहर में फ्लैग मार्च निकाल लोगों से भयमुक्त होकर मतदान करने तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियों को लेकर पुलिस को सूचित करने की बात कही। बता दें कि 20 जनवरी को होने वाली निकाय चुनावों को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इसी के तहत पुलिस ने बुधवार को धार शहर के सम्पूर्ण क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों थे वही एसडीएम दीपाश्री गुप्ता, तहसीलदार विनोद राठौर,जीडी वर्मा,राकेश डाबर, टीआई समीर पाटीदार, चंद्रभान चढ़ार, बी एस तवर, यातायात प्रभारी रोहित निकम मौजूद थे फ्लैग मार्च का रूट धार कोतवाली होते हुए घोड़ा चौपाटी त्रिमूर्ति ब्रह्माकुंडी वसंत विहार नौगांव हटवाड़ा आनंद चौपाटी होते हुए शहर भर में गुमाया गया।

आंकड़ों के आइने में चुनाव

निकाय का नामवार्ड की संख्याकुल मतदाता
पीथमपुर3193218
धार3080902
मनावर1525906
धामनोद1525554
कुक्षी1522095
राजगढ1515770
धरमपुरी1515283
डही156545
सरदारपुर155381

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

Thu Jan 19 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। महाराणा प्रताप जी का जन्म कुंभलगढ़ राजस्थान में 9 मई 1540 को हुआ था। महान देशभक्त महाराणा प्रताप ने अकबर की सेना से कई युद्ध लड़े जिसमें हल्दीघाटी का युद्ध ऐतिहासिक युद्ध रहा। महाराणा प्रताप जी ने 19 जनवरी 1597 ग्राम बांडोली, चावण्ड, उदयपुर, राजस्थान में अपनी अंतिम […]