महाकालेश्वर की भस्म आरती के भक्तों को जल्द मिलेगा मानसरोवर से प्रवेश

मंदिर के गेट नंबर चार, पांच और तेरह बंद होंगे

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में रोजाना अलसुबह होने वाली भस्म आरती की दर्शन व्यवस्था को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए जल्द ही गेट नंबर चार, पांच और 13 को बंद कर अब भक्तों को मानसरोवर से प्रवेश मिलने लगेगा। वहीं वीआईपी श्रद्धालु गेट नंबर एक से प्रवेश कर पाएंगे। यह व्यवस्था शीघ्र शुरू कर दी जाएगी।

महाकाल मंदिर में रोजाना करीब 4 बजे शुरू होने वाली भस्म आरती के लिए भक्त रात 12 बजे से ही लाईन में लग जाते है। जिससे वे करीब तीन घंटे तक एक ही जगह खड़े रहकर परेशान भी होते थे। दरअसल अभी तक गेट नंबर चार और पांच से भस्म आरती में शामिल होने आये श्रद्धालु को इंट्री मिलती थी लेकिन अब जल्द ही ये दोनों गेट बंद होने जा रहे है। महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि भस्म आरती के लिए भक्त रात से लाइन में लग जाते है।

गेट नंबर चार और पांच पर फिलहाल काम चल रहा है। श्रद्धालुओं को असुविधा से बचाने के लिए अब भस्म आरती में आने वाले भक्तों को मानसरोवर से प्रवेश मिलेगा। यहां पर भक्तो की सुविधा के लिए बैठने, पानी, पंखे, टॉयलेट की सुविधा मिलेगी। ज्यादा देर तक भक्तों को खड़ा भी रहना नहीं होगा। सभी भक्तो की इंट्री मान सरोवर से होकर फेसिलिटी नंबर एक और फिर आगे गलियारे में भी बैठ सकेंगे। जल्द ही इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

वीआईपी भक्तों को गेट नंबर-1 से प्रवेश

वीआईपी श्रद्धालु गेट नंबर एक से प्रवेश कर जिसके बाद वे फेसिलिटी सेंटर एक के हॉल में विश्राम कर सकेंगे। यहां से वे जूना महाकाल होते हुए मंदिर में प्रवेश करेंगे। मंदिर में अब तक आम श्रद्धालु जिस चार और पांच नंबर गेट से प्रवेश करते थे यहां पर बैठने पानी टॉयलेट की सुविधा नहीं थी। भक्त एक बार लाइन में लग जाते तो पानी भी नहीं मिल पाता था। यात्रियों को जल्द ही मानसरोवर से प्रवेश मिलने लगेगा। जिस दिन से ये सुविधा शुरू होगी उस दिन भस्म आरती के पास धारकों के पास प्रवेश के लिए मानसरोवर गेट का मेसेज भी आएगा।

Next Post

दो दिन से 750 रु. गर्भगृह दर्शन टिकट का सर्वर डाउन; महाकालेश्वर मंदिर में हंगामा

Sat Mar 18 , 2023
दर्शनार्थियों की भारी भीड़ सुबह 10 बजे के बाद भी डटी रही कतार में उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में दो दिन से 750 गर्भगृह दर्शन टिकट का सर्वर डाऊन होने के कारण दर्शनार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। भगवान महाकाल के नजदीक से दर्शन को उत्सुक […]