भुगतान के नाम पर मिल श्रमिकों से मांग रहे थे पैसे

श्रमिक संघ के अध्यक्ष-कोषाध्यक्ष पर केस दर्ज

उज्जैन, अग्निपथ। कोर्ट के आदेश पर विनोद मिल के श्रमिको को भुगतान किया जाना तय हुआ है। जिसके चलते श्रमिको के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। इस दौरान श्रमिक संघ के अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष द्वारा श्रमिको से सत्यापन के नाम पर अवैध रुपयों की मांग की जा रही थी। पुलिस ने श्रमिकों की शिकायत पर दोनों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।

कोतवाली थाना पुलिस ने बताया कि पिछले वर्ष कोर्ट ने विनोद मिल के श्रमिको को ल बे समय से नहीं हुए भुगतान को देने का आदेश जारी किया था। जिसके बाद श्रमिको के सत्यापन का काम मिल मजूदर श्रमिक संघ इंटक कार्यालय में किया जा रहा था। जहां संघ के पदाधिकारियों द्वारा सत्यापन के नाम पर हजारों रुपयों की राशि अवैध तरीके से मांगी जा रही थी। रुपये नहीं देने वाले श्रमिको के दस्तावेजों का सत्यापन नही किये जा रहे थे। जिसके चलते श्रमिको ने मामले की शिकायत आवेदन देकर की थी।

जांच में सामने आया कि श्रमिको के साथ लाखों की ठगी की गई है। जिन्होने रुपये दिये उनके दस्तावेज सत्यापित कर इंदौर भेजे गये। रुपये नहीं देने वालों को भुगतान डूबने का हवाला दिया जा रहा है। जांच के बाद मामले में महेश पिता प्रहलादसिंह निवासी इंदिरानगर की शिकायत पर श्रमिक संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश भदौरिया और कोषाध्यक्ष संतोष सुनहरे के खिलाफ धारा 384, 34 का प्रकरण दर्ज किया है।

बताया जा रहा है कि श्रमिको से उनके भुगतान के हिसाब से रुपयों की मांग की जा रही थी। किसी से 8 हजार तो किसी से 20 हजार रुपये मांगे जा रहे थे। शिकायत मिलने पर पुलिस ने करीब 18 श्रमिको के बयान भी दर्ज किये है। जिनके दस्तावेजों का सत्यापन नहीं किया गया था।

मजदूरों से ठगी नहीं की, 31 वर्षों से किया संघर्ष, हक दिलाया

उज्जैन मिल मजदूर संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाशसिंह भदौरिया, संतोष सुनहरे एवं वस्त्र उद्योग श्रमिक संघ के हरिशंकर शर्मा द्वारा पुलिस कार्यवाही को षडय़ंत्र बताया है, उन्होंने बताया कि मांगीलाल चौहान, पूनमचंद यादव एवं महेश यादव मजदूरों का पैसा लेने के लिए अपने परिवार वालों के नाम जोडऩा चाहते हैं, मजदूरों की राशि हड़पना चाहते हैं, हम मजदूरों का हक किसी को नहीं लेने देंगे।

ओमप्रकाशसिंह भदौरिया ने बताया कि पूर्व में मांगीलाल चौहान ने फर्जीवाड़ा कर अपने बेटे राजेश, जमाई वीरसिंह, भाई गणेश एवं लालचंद पिता चुन्नीलाल एवं लालचंद पिता जमुनालाल के नाम रूपये ले लिये थे, जिसकी जांच कर पुलिस विभाग और परिसमापक को की गई है इससे बोखलाकर हमारे विरूध्द केस किया है।

हमारे द्वारा बार-बार पुलिस को शिकायत करने पर जांच नहीं की गई। हमने इस संबंध में हाईकोर्ट में आवेदन प्रस्तुत किया है एवं जिला न्यायालय उज्जैन में भी आवेदन प्रस्तुत किया है कि उक्त लोग मजदूरों के कार्यों में लगने वाली सहयोग राशि में हिस्सा मांग रहे हैं। उन्होंने बताया कि सारा जीवन मजदूरों के लिए संघर्ष में बिताया, किसी से नहीं डरते मजदूर हमारी ताकत है, षडय़ंत्रकारी असफल होंगे।

Next Post

27 वें दीक्षांत समारोह में 208 दीक्षार्थियों को मिले पदक और उपाधियां

Wed Mar 22 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय के 27 वें दीक्षांत समारोह में बुधवार को कुल 208 विद्यार्थियों को पदक व उपाधियां प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले थे लेकिन देरी होने की वजह से वे समारोह में शामिल नहीं हो सके। […]