नागदा ग्रेसिम मेें आग चार श्रमिक झुलसे

Grasim industries nagda

नागदा, अग्निपथ। ग्रेसिम केमिकल डिविजन में गुरुवार दोपहर हादसा हो गया। यहां हाइड्रोजन टैंक के मैटेनेंस के दौरान आग लग गई। जिससे चार श्रमिक झुलस गए। गंभीर घायल तीन श्रमिकों को जनसेवा में प्राथमिक इलाज के बाद इंदौर रैफर किया गया है। एक श्रमिक का इलाज जनसेवा में जारी हैं। दोपहर 12.30 बजे हादसे के बाद उद्योग में हडक़ंप मच गया। मौके पर बिरलाग्राम पुलिस व हेल्थ एंड सेफ्टी विभाग की टीम पहुंच गई थी। स्थानीय नेताओं ने भी जनसेवा पहुंचकर श्रमिकों के परिजनों से चर्चा की।

जानकारी के अनुसार ग्रेसिम केमिकल डिविजन के हाइड्रोजन प्लांट में स्थित हाइड्रोजन टैंक के मैटेनेंस का काम किया जा रहा था। मैटेनेंस का काम ठेका श्रमिक श्रीराम पिता दिलीप (35) निवासी मेहतवास, गोविंद पिता देवीलाल (32) निवासी टकरावदा, राजेश पिता शालीग्राम धनक (27) निवासी मेहतवास, प्रकटसिंह पिता मुख्तारङ्क्षसह निवासी मेहतवास कर रहें थे।

बताया जा रहा है कि मैटेनेंस से पहले टैंक को पूरी तरह से खाली कर दिया गया था, बावजूद उसमें कुछ मात्रा में गैस रह गई। ऐसे में जब चारों श्रमिक टैंक के अंदर वेल्डिंग का काम कर रहह्यें थे। तभी हाइड्रोजन गैस ने आग पकड़ ली और टैंक में विस्फोट हो गया। जिससे चारों श्रमिक झुलस गए। चारों को जनसेवा लाया गया।

3 इंदौर रैफर

यहां गंभीर रुप से झुलसे श्रीराम, गोविंद व राजेश को जनसेवा में प्राथमिक उपचार देकर इंदौर रैफर किया गया है। जहां उनका इलाज चौइथराम अस्पताल में जारी हैं। जबकि प्रकटसिंह का इलाज जनसेवा में चल रहा हैं। इधर, घटना के बाद हेल्थ एंड सेफ्टी विभाग के हिमांशु सोलोमन के अलावा सीएसपी पिंटुकुमार बघेल, बिरलाग्राम टीआई करणसिंह पाल ने मौके पर पहुंचकर अधिकारियों से घटना की जानकारी ली।

टीआई पाल के मुताबिक मामले की शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी। इधर, जांच के लिए पहुंचे हेल्थ एंड सेफ्टी विभाग के अधिकारी सोलोमन ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले की जांच जारी है। जांच में यदि लापरवाही सामने आती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पीटीपीएल कंपनी के श्रमिक थे घायल

हाइड्रोजन लाइन के मैटेनेंस का काम पीटीपीएल कंपनी को सौंपा गया था। यह चारों श्रमिक इस कंपनी के अधीन कार्यरत हैं। इसमें प्रकटसिंह ऑपरेटर है। बाकी तीनों श्रमिक हैं। प्रकटसिंह मूल रुप से पंजाब का रहने वाला हैं, लेकिन कार्य के चलते वह कुछ समय से नागदा में मेहतवास क्षेत्र में रह रहा था। घटना के बाद कांग्रेस नेता बसंत मालपानी व चेतन यादव ने भी दोषियों पर वैधानिक कार्रवाई की मांग की हैं।

Next Post

बाबा महाकाल को लगाया सवा लाख रुपए के 1008 हापुस आम का भोग

Thu Mar 23 , 2023
पुणे के कोलते परिवार ने सीजन का पहला आम उज्जैन में प्रमुख देवी-देवताओं को समर्पित किये उज्जैन, अग्निपथ। पुणे निवासी महाकालभक्त डॉ. सागर, साधना, साराध्य, साध्या कोलते ने गुड़ी पड़वा पर बुधवार रात बाबा श्री महाकाल को सवा लाख रूपये के 1008 हापुस आम का भोग लगाया गया। पंचमेवे के […]