नंगे पैर तपती सडक़ पर चलने को मजबूर महाकाल के शीघ्रदर्शन दर्शनार्थी

उज्जैन, अग्निपथ। मौसम गरमाते ही श्री महाकालेश्वर मंदिर के शीघ्रदर्शन की रसीद लेकर दर्शन करने जाने वाले दर्शनार्थियों की परेशानी खड़ी हो गई है। गर्मी के कारण उन्हें तपती सडक़ पर नंगे पैर चलना पड़ रहा है।

दरअसल श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रोटोकाल, स्पर्श दर्शन (1500  रुपए) और शीघ्र दर्शन (250 रुपए) की रसीद बड़े गणेश के पास स्थित प्रोटोकाल कार्यालय से काटी जा रही है। इन लोगों की एंट्री गेट नंबर चार से होती है। प्रोटोकाल कार्यालय से गेट नंबर चार तक जाने के लिए बड़ा रास्ता तय करना पड़ता है, जो की घाटीनुमा कठिन भी है। इन दिनों तेज गर्मी के कारण प्रोटोकाल कार्यालय से गेट नंबर चार तक पहुंचने वाली सडक़ गर्म हो जाती है और नंगे पैर वहां तक जाने और आने में दर्शनार्थियों की जान निकल जाती है।

दूसरे जूते स्टैंड की जानकारी नहीं

मंदिर समिति ने बड़ा गणेश मंदिर के सामने सामान्य दर्शनार्थियों के लिए जूता स्टैंड बनाया है। शीघ्र दर्शन व स्पर्श दर्शन वाले भी यहीं पर अपने जूते-चप्पल उतार देते हैं। हालांकि प्रशासन ने गेट नंबर चार के अंदर भी जूता स्टैंड बना रखा है लेकिन इसकी जानकारी कर्मचारियों के अलावा किसी को नहीं है। इस कारण दर्शनार्थी बड़े गणेश मंदिर के सामने के जूता स्टैंड पर ही जूते-चप्पल उतारकर नंगे पैर गेट नंबर चार की ओर जाते हैं और ऐसे में गेट नंबर चार तक का छोटा सा सफर भी काफी कष्टदायक प्रतीत होता है।

सडक़ पर कालीन की आवश्यकता

इस समस्या के हल के लिए प्रोटोकाल कार्यालय से लेकर गेट नंबर चार तक कारपेट बिछाने की आवश्यकता है। यहां पर गर्मी का मौसम शुरू होते ही हर साल कारपेट बिछाया जाता है, लेकिन इस बार अभी तक ऐसा नहीं हुआ है और दर्शनार्थियों को परेशानी झेलना पड़ रही है।

Next Post

परिचित ने शादी के नाम पर की ढाई लाख की धोखाधड़ी

Sat Mar 25 , 2023
डेढ़ माह साथ रही युवती हुई फरार, केस दर्ज उज्जैन, अग्निपथ। परिचित के माध्यम से शादी करने वाले युवक की पत्नी डेढ़ माह साथ रहने के बाद फरार हो गई। युवक ने शादी के बदले परिचित को ढाई लाख रुपये दिये थे। पुलिस ने शिकायत की जांच के बाद मामले […]