महाअष्टमी : माता की पूजा में 27 किमी लंबी मदिरा की धार

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और एसपी ने लगाया माता को भोग

उज्जैन, अग्निपथ। चैत्र माह की नवरात्र की महाअष्टमी पर बुधवार को नगर वासियों की सुख – समृद्धि की कामना के लिए अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और नवागत एसपी सचिन शर्मा ने 24 खंभा स्थित माता महामाया और महालया को मदिरा का भोग लगाया।

चैत्र की नवरात्र की नगर पूजा पर बुधवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव महंत रविंद्र पुरी और एसपी सचिन शर्मा ने महाअष्टमी का पूजन किया। कोरोना काल महामारी के दौरान भी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी महाराज ने हरिद्वार से आकर यहां परंपरा का निर्वहन किया था।

इसी क्रम में बुधवार को 24 खंभा माता मंदिर से नगर पूजा प्रारंभ हुई। पूजन के बाद परंपरा अनुसार 27 किलोमीटर मार्ग में मदिरा को हांडी में लेकर कोटवार चलते हैं और रास्ते में आने वाले प्रमुख देवी मंदिर और भैरव मंदिरों में मदिरा की धार चढ़ाई जाती है। नया ध्वज और चोला चढ़ाया गया। यात्रा का रात 8 बजे अंकपात मार्ग स्थित हांडी फोड़ भैरव पर यात्रा का समापन होगा। यात्रा में बैंड बाजों के साथ भक्त माता के जयकारे लगाते चले। यात्रा के पश्चात 30 मार्च को बडऩगर रोड स्थित श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी में भव्य कन्या पूजन के साथ भक्तों का भंडारा होगा।

27 किलोमीटर की यात्रा, 40 मंदिरों में पूजन

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष द्वारा चौबीस खंबा मंदिर में माता महालाया और महामाया का पूजन सम्पन्न होने के बाद शासकीय दल नगर पूजा के लिए निकला। ढोल बेंड के साथ निकले शासकीय दल के सदस्य 12 घंटे तक 27 किलोमीटर के दायरे में आने वाले चामुंडा माता, भूखी माता, काल भैरव, चंडमुंड नाशिनी सहित 40 देवी, भैरव व हनुमान मंदिरों में पूजा की जाएगी। माताजी और भैरवजी को जहां मदिरा का भोग लगाया जाता है। वहीं हनुमान मंदिरों में ध्वजा अर्पित की जाती है। नगर पूजा रात करीब 8 बजे गढक़ालिका माता मंदिर में पूजन के बाद समीप ही स्थित हांडी फोड़ भैरव मंदिर में पूजन करने के बाद हांडी फोडक़र सम्पन्न होती है।

Next Post

31 को सम्मेलन, 29 की शाम तक नहीं मिली एजेंडे की कॉपी

Wed Mar 29 , 2023
बजट पर कैसे चर्चा कर पाएंगे पार्षद, पुरानी तारीख डालकर दे दिये सूचना पत्र उज्जैन, अग्निपथ। नगर निगम का विशेष सम्मेलन 31 मार्च को रख लिया गया जबकि एजेंडे की कॉपी कई पार्षदों को 29 मार्च की शाम तक नहीं मिल पाई। ऐसे में बजट स्वीकृति के लिए होने वाली […]
नगर निगम