महाकाल लोक के बीच व्यास पीठ, जहां से शिव महिमा सुनाएंगे पं. प्रदीप मिश्रा

उज्जैन, (हरिओम राय) अग्निपथ। पं. प्रदीप मिश्रा सीहोर वालों की विक्रमादित्य शिव महापुराण कथा का आयोजन 4 अप्रैल से शुरू हो रहा है। कथा के मंच को महाकाल लोक की तरह सजाया जा रहा है। महाकाल लोक के बीच व्यासपीठ होगी, जहां से पं. मिश्रा शिव महिमा का बखान करेंगे।

शिव महापुराण के आयोजन की तैयारियां अब अंतिम स्तर पर हैं। पांडाल भी लगभग तैयार हैं। श्री वि_लेश सेवा समिति के स्थानीय अध्यक्ष प्रकाश शर्मा पार्षद ने बताया कि स्टेज को बेहद आकर्षित बनाया जा रहा है। मुख्य स्टेज,जहां से पं. मिश्रा शिव महापुराण की कथा सुनाएंगे, उसे महाकाल लोक की तरह तैयार किया जा रहा है। महाकाल लोक के बीच व्यास पीठ होगी। अंदर भगवान श्री महाकालेश्वर और नंदी विराजित होंगे और स्टेज के ऊपर श्री महाकालेश्वर का स्वर्ण शिखर होगा।

यह स्टेज नरसिंहपुर के सोम सोनी के नेतृत्व में करीब 10 से अधिक कलाकार तैयार कर रहे हैं। स्टेज को थर्माकोल से तैयार किया जा रहा है जिसे रंगरोगन कर महाकाल लोक बनाया जायेगा। सोम सोनी ने बताया कि पूरा महाकाल लोक तैयार करने में उन्हें पांच दिन का वक्त लगा है। 2 अप्रैल की रात को उनका स्टेज पूरा हो जायेगा।

शिव भक्तों ने तीन दिन पहले ही पांडाल में डेरा डाला

पं. मिश्रा की शिव महापुराण कथा 4 अप्रैल से प्रारंभ होगी, लेकिन शिव भक्तों ने तीन दिन पहले यानी 1 अप्रैल से ही कथा स्थल के पांडाल में डेरा जमा लिया है और अपने साथ लाये तिरपाल-दरी आदि बिछाकर अपने बैठने की जगह रोक ली है। ताकि वे स्टेज के ज्यादा नजदीक रहकर कथा सुन सकें। 1 अप्रैल को बिहार के पटना जिले के जमुई के सूरज कुमार, महाराष्ट्र की मंगल बाई पति हरि, खंडवा जिले के नाहदला की जीवंती बाई अपनी नातिन प्रिया के साथ यहां पर आकर डेरा डाल चुके हैं।

खरगोन की पार्वती बेडिय़ा ने बताया कि वे गुरुजी (पं. मिश्रा) की कथा में हर शहर में जाते हैं और आगे-आगे अपना स्थान रोक लेते हैं। सरिता बेडिय़ा खरगोन ने बताया कि अन्य स्थानों पर दो-तीन दिन पहले से ही भोजन-पानी की व्यवस्था हो जाती थी, लेकिन उज्जैन में उन्हें ऐसा कुछ देखने को नहीं मिल रहा है। 1 अप्रैल को काफी संख्या में भक्तजन पांडाल में पहुंच चुके थे। आयोजन समिति के सदस्यों का कहना है कि भोजन आदि की व्यवस्था 4 अप्रैल से ही प्रारंभ होगी।

Next Post

उज्जैनवासियों को मिलेगी महाकाल दर्शन की विशेष सुविधा

Sat Apr 1 , 2023
मंदिर क्षेत्र के निर्माण पूरे होने पर बनेगा अलग प्रवेश द्वार, महापौर की पहल पर मंदिर समिति ने लिया निर्णय उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन शहर के नागरिकों के लिए महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए पृथक से द्वार हो, वे अपना परिचय पत्र दिखाकर बाबा महाकालेश्वर के दर्शन सुगमता से कर […]