रूनीजा उत्पादन केंद्र पर गेहूं नहीं तौलने पर हंगामे की स्थिति

रुनीजा (बडऩगर), अग्निपथ। समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचना किसानों के लिए टेढ़ी खीर होता जा रहा है। वहीं उपार्जन केंद्रों संचालको व संस्थाओं के लिए एक तरफ कुआँ तो दूसरी तरफ खाई वाली स्थिति बनती जा रही है। शासन द्वारा 12 से 14 प्रतिशत नमी तक के गेहूँ खरीदने के आदेश जारी कर रखे व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी 14 प्रतिशत नमी तक का गेहूँ खरीदने की बात कह रहे उसके बाद भी फुड कार्पोरेशन विभाग ने संस्था प्रबन्धको को स्पष्ट निर्देशित कर दिया है कि 12 प्रतिशत की नमी तक का ही गेंहू खरीदे। इस आदेश के चलते बुधवार को रुनीजा उपार्जन केंद्र पर हंगामे की स्थिति निर्मित हो गई।

एक दर्जन ट्रालियों में मात्र 1 ट्राली का गेहूं 12 प्रतिशत नमी का होने व बाकी 14 प्रतिशत नमी के होने से उन्हें मना करने पर किसानों गुस्सा फूट पड़ा। कई किसान उपार्जन केंद्र पर पहुंच गए। कम्प्यूटर आपरेटर विश्वराज सिंह राठौर ने बताया 13 प्रतिशत नमी का होने से मना कर दिया। जिससे किसान नाराज हो गए।

वही इस संदर्भ में किसान नन्द किशोर नागर ने बताया कि में तीन दिन पहले गेहूं लाया था तब भी 14 प्रतिशत नमी बता के मना कर दिया था। आज तीन दिन बाद भी 14 प्रतिशत नमी बता कर गेहूं नहीं तौल रहे। इस प्रकार से अन्य किसान गेटिंग बना, अली हुसैन, अल्लानुर, मनोहर लाल बंबोरिया , रामकिशन , श्रवण नागर , श्याम नागर , विक्रम नगर आदि ने कहा कि स्लाट के बाद गेहू लेकर आये पर नमी बताकर तोल नही किया जा रहा है। इससे हमारा समय भी खराब हो रहा है व ट्रेक्टर भाड़ा आदि लग रहा ।

शासन को 14 प्रतिशत नमो का गेहू लेने के किये अधिकारोयो को चर्चा हेतु बुलाया है। इस संदर्भ संस्था प्रबंधक गोपाल साधु ने कहा कि यही 12 से अधिक नमी का गेहंू खरीदते गए तो संस्था के 13 प्रतिशत के हिसाब से 21 रु व 14 से 42 रु क्विंटल के भाव से पैसा कटेगा। जबकि कमीशन मात्र 27 रु क्विंटल मिलेगा। इस संदर्भ में सहकारिता विस्तार अधिकारी बीएल सोलंकी ने अधिकारी के साथ पँचमाना बनाकर किसानों से चर्चा जी व कहा कि आपकी बात एसडीएम तक पहुचा रहे । किसानोंं ने कहा कि यदि इस संदर्भ में शीघ्र 14 प्रतिशत नमी तक के खरीदी के आदेशा जारी नही हुए तो मजबूरन आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

Next Post

बडऩगर नपा में 72 करोड़ रुपए का बजट पहली बार महिला पार्षद ने पेश किया

Wed Apr 5 , 2023
बडऩगर, अग्निपथ। नगर सरकार का चालू वित्तीय वर्ष के लिए 72 करोड़ रुपए का बजट बुधवार को पेश किया गया। नगर पालिका के इतिहास में यह पहला मौका रहा कि किसी महिला पार्षद ने बजट पेश किया। इस बार कोई नया कर नहीं लगाया गया। नगर पालिका परिषद की बैठक […]