धार को भारी ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा, 6 किमी का नया बायपास बनाने काम शुरू

अब इंदौर से सीधे मांडू रोड डायवर्ट होंगे वाहन

धार, (आशीष यादव) अग्निपथ। शहर में बढ़ते सडक़ हादसों की रोकथाम के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। सबसे महत्वपूर्ण विश्व बैंक की मदद से शहर के बड़े और छोटे ब्लैक स्पॉट को सुधारने के लिए सडक़ निर्माण एजेंसी, पुलिस और राजस्व की संयुक्त पहल पर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही ट्रैफिक लोड कम करने के लिए भी नए स्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे है, जिससे भविष्य में बढ़ते ट्रैफिक लोड के कारण हादसों की स्थिति में कमी लाई जा सके। इसके तहत धार शहर से गुजरने वाले भारी ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए नया बायपास बनाने का काम शुरू हो गया है। यह बायपास इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग से नागदा-गुजरी रोड को जोड़ेगा।

इसका निर्माण जैतपुरा के निकट जामंदा फाटे से हो रहा है, जो मांडू रोड पर धरावरा फाटे पर जाकर मिलाने की योजना है। लोक निर्माण विभाग धार द्वारा इसका निर्माण शुरू करवा दिया गया है। 6 किमी लंबे बायपास का निर्माण 10 करोड़ रुपए की लागत से होना है। इसके लिए काम जारी है।

पीडब्ल्यूडी द्वारा तैयार करवाए जा रहा बायपास 6 गांवों से होकर गुजरेगा। इनमें जैतपुरा, उतरसी, जामंदा, देलमी, तुर्कबगड़ी व धरावरा से होकर गुजरेगा। इस बायपास के निर्माण के लिए इन 6 गांवों के किसानों की जमीन भी अधिग्रहित की गई है। अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। साथ ही सडक़ का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 11 माह में बायपास का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

7 मीटर चौड़ा होगा बायपास

पीडब्ल्यूडी एसडीओ भास्कर मालवीय ने बताया कि बायपास का निर्माण पीडब्ल्यूडी की तरफ से शुरू कर दिया गया है। इस बायपास के तहत 7 मीटर चौड़ी सडक़ बनाई जाना है। जामंदा फाटे के सामने से सडक़ निर्माण के लिए रास्ता तैयार कर बेस बनाया जा रहा है। इस 6 किमी लंबेे बायपास पर 6 पुलियाएं भी बनाई जाना है। इसके लिए भी काम किया जा रहा है। मालवीय ने बताया कि कोशिश है कि जल्द से जल्द सडक़ का निर्माण पूरा कर लिया जाए।

शहर में लोड होगा कम

वर्तमान में नागदा-गुजरी स्टेट हाईवे धार शहर के बीचोंबीच से होकर गुजर रहा है। इस कारण बढ़े वाहनों की आवाजाही दिनभर बनी रहती है। निमाड़ और महाराष्ट्र जाने वाले वाहनों की आवाजाही इसी मार्ग से होती है। ऐसे में शहर के घोड़ा चौपाटी से मांडू रोड तक दिनभर वाहनों की आवाजाही देखने को मिलती है। लेकिन इस बायपास का निर्माण होने के बाद सीधे फोरलेन से ट्रैफिक डायवर्ट होगा। वाहनों को शहर में आने से निजात मिलेगी। इससे शहर में भी ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। हालांकि इससे शहर के व्यावसाय से जरूर असर पड़ेगा।

21 किसानों की 14 बीघा जमीन जाएगी रोड में

इस बायपास के निर्माण के लिए 21 किसानों से जमीन अधिग्रहित की गई है। कुल 14 बीघा जमीन सडक़ निर्माण के लिए ली गई है। इनमें जैतपुरा के 3, देलमी के 1, उतरसी के 9 व तुर्कबगड़ी के 2 किसानों की जमीन को शासन ने अधिग्रहित किया है। साथ ही इन किसानों को मुआवजा वितरण किया गया है।

ट्रैफिक होगा कम

लंबे समय से बाईपास की मांग चल रही थी वही बाईपास बनने से शहर में ट्रैफिक कम होगा वही भारी वाहन से शहर के बाहर से गुजरेंगे जिसे शहर में बढ़े वाहनों का यातायात कम होगा व शहर में दुर्घटना पर भी लगाम लगेगा।

– जयदेव गौतम ईई पीडब्ल्यूडी धार

यातायात होगा सुगम

हमने मुख्यमंत्री बायपास के लिए मांग की थी। हमारी मांग को स्वीकार किया इसके लिए धन्यवाद। शहर में बढ़ते ट्रॉफिक को देखते हुए बायपास की आवश्यकता थी। इसके बनने से शहर का यातायात सुगम होगा व आने जाने वाले राहगीरों को सुविधाएं मिलेंगी।

– नीना वर्मा, विधायक धार

Next Post

शादी में दाल-बाफले खाकर बदनावर में 250 से ज्यादा बीमार

Wed May 3 , 2023
एक साथ पहुंचे इतने मरीज, अस्पताल में जहां जगह मिली, वहां बैठाकर किया इलाज बदनावर। मध्यप्रदेश के धार जिले के बदनावर में 250 से ज्यादा लोग फूड पॉइजनिंग से बीमार हो गए। इनमें 26 बच्चों समेत ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं। इन सभी लोगों ने धमाना गांव में एक शादी समारोह […]