उज्जैन जिले का परिणाम 61 प्रतिशत

उज्जैन, अग्निपथ। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 25 मई को घोषित परीक्षा परिणाम में प्रदेश में कक्षा दसवीं में मृदुल पाल एवं कक्षा 12वीं में नारायण शर्मा प्रथम रहे। प्रदेश की मेरिट सूची में उज्जैन के देवांश सोनी ने 96 प्रतिशत अंक के साथ आठवीं रैंक प्राप्त कर उज्जैन का नाम गौरवान्वित किया है। प्रदेश में नरसिंहपुर 80 प्रतिशत सफलता के साथ प्रथम स्थान पर एवं उज्जैन संभाग में नीमच 73 प्रतिशत सफलता के साथ नंबर वन पर रहा। प्रदेश की सूची में उज्जैन जिला 61- 43 प्रतिशत के साथ 35 वें नंबर पर रहा है। इस वर्ष हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष से ज्यादा अच्छा रहा किंतु हायर सेकेंडरी का कम रहा।

प्रदेश में दसवीं का परीक्षा परिणाम 63 .29 प्रतिशत व कक्षा बारहवीं का 55.28 प्रतिशत रहा। दसवीं बोर्ड परीक्षा में पूरे प्रदेश में 815364 परीक्षार्थी मैं से 515955 सफल रहे।

प्रदेश में दसवीं में 35वें स्थान पर

बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम में उज्जैन जिला प्रदेश में 35 स्थान पर रहा। कक्षा दसवीं में 17416 परीक्षार्थियों में से 10629 सफल होने पर प्रतिशत लगभग 61 प्रतिशत रहा। प्रदेश कक्षा 12वीं के घोषित परिणाम में उज्जैन 15वें स्थान पर रहा। इस वर्ष परीक्षा में 18914 परीक्षार्थी में से 12707 सफल रहे जिसका प्रतिशत 48 रहा।

जिला मैरिट सूची-हायर सेकेंडरी

हायर सेकेंडरी में प्रथम पलक परिहार शासकीय तराना कृतिका सूर्यवंशी मॉडल स्कूल उज्जैन, द्वितीय रेमानी खान, संत मीरा उज्जैन, रिया शर्मा उत्कृष्ट उज्जैन एवं तृतीय स्थान पर रिंकू मालवी उत्कर्ष उज्जैन रही।

अशासकीय स्कूल इस वर्ष भी अव्वल

मंडल द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम अशासकीय स्कूलों का शासकीय स्कूलों से इस वर्ष भी अव्वल रहा। शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम 61 प्रतिशत के लगभग रहा जिसमें बालकों का 59 प्रतिशत बालिकाओं का 63 प्रतिशत रहा अशासकीय स्कूलों का 66 प्रतिशत रहा जिसमें बालकों का लगभग 61 प्रतिशत बालिकाओं का 72 प्रतिशत रहा।

12वीं में खाचरौद की प्रिंसी को वाणिज्य संकाय की मेरिट में प्रदेश में पहला स्थान

12वीं की प्रदेश स्तरीय प्रावीण्य सूची में उज्जैन जिले से तीन विद्यार्थियों ने जगह बनाई है। खाचरौद की छात्रा प्रिंसी खेमसरा ने वाणिज्य संकाय में पहला स्थान पाया है। जबकि उज्जैन के उत्कृष्ट स्कूल की ट्विंकल दलाल ने सातवां और इसी स्कूल के देवांश ने सातवां स्थान पाया है।

10वीं में उज्जैन की दो छात्राएं मेरिट में

10वीं की प्रदेश स्तरीय अस्थायी प्रावीण्य सूची में उज्जैन की दो छात्राओं ने जगह बनाई है। संत मीरा कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा प्रचेता द्विवेदी ने सूची में सातवां और इसी स्कूल की अमीना नाज खान ने आठवां स्थान पाया है।

खाचरौद की अंजलि जिले में अव्वल

कक्षा 10वी की उज्जैन जिले की प्रावीण्य सूची में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर खाचरौद की छात्रा अंजली पिता जीवनसिह राणा ने पहला स्थान पाया है। अंजलि ने 96.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की है।

तराना की पलक परिहार बारहवीं में जिले में प्रथम

कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तराना की छात्रा पलक परिहार ने कक्षा 12वीं में 94 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

Next Post

फिर एक फरार आरोपी लालपुल से कूदा, दोनों पैर टूटे

Thu May 25 , 2023
गिरफ्तारी से बचने के लिए लगाई छलांग, तीन थाने को थी तलाश उज्जैन,अग्निपथ। जानलेवा हमले, लूट व ऑटो जलाने के केस में फरार एक आरोपी गुरुवार को पुलिस से बचने के लिए लालपुल से कूद गया। घटना में उसके दोनों पैर फैक्चर हो गए। इस माह हुई तीसरी घटना में […]