एक माह 2 दिन बीते, स्वास्थ्यकर्मी सूरजमल के परिजनों को नहीं मिली अनुग्रह राशि

मृत शासकीय कर्मचारी को 24 घंटे में देने का नियम, स्वास्थ्य विभाग की घोर लापरवाही

उज्जैन, अग्निपथ। स्वास्थ्य विभाग में किस तरह से अपने की कर्मचारियों और उनके परिवारों को शासन की ओर से दी जाने वाली अनुग्रह राशि के लिये इंतजार करना पड़ रहा है। इसकी एक बानगी एक माह पूर्व बीमारी से मृत सूरजमल कदवाल में मामले में देखी जा सकती है। इनके परिवार को आज तक अनुग्रह राशि पाने के लिये इंतजार करना पड़ रहा है। स्थापना शाखा और पेंशन शाखा के प्रभारियों की उदासीनता के कारण अभी तक तुरंत दी जाने वाली राशि आज तक उसके परिजनों को नहीं मिल पाई है।

मामला इस तरह से है कि 24 अप्रैल को नियमित तृतीय श्रेणी कर्मचारी सूरजमल कदवाल 35 वर्ष जोकि एम्बुलेंस कॉल-1 चलाता था, उसकी मौत बीमारी से हो गई थी। शासन के नियमानुसार उसके परिजनों को 24 घंटे में अनग्रह राशि (मृत्यु फंड) जोकि मूल वेतन का 8 प्रतिशत करीबन 50 हजार रु. मिल जाना चाहिये थी।

स्वास्थ्य विभाग के कर्णधारों ने मामले में विलंब करते हुए आज एक माह 2 दिन हो गये हैं। राशि उनके परिजनों को नहीं सौंपी है। ऐसे में उनके परिवारजन किस तरह से अपना गुजर बसर कर रहे होंगे। यह भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नहीं सोची। अब मृतक की पत्नी को पेंशन, जीपीएफ, स्वत्व भुगतान के लिये कितना भटकना होगा। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

कैश और स्थापना शाखा का काम तत्काल भुगतान करना

स्थापना शाखा प्रभारी को तत्काल कैश शाखा प्रभारी को भुगतान करने के आदेश जारी करना चाहिये थे। लेकिन ऐसा नहीं किया गया और मामले को लटकाये रखा गया। जानकारी में आया है कि मृतक कर्मचारी सूरजमल के परिवार में उसके दो बच्चे भी हैं। ऐसे में उनका लालन पालन और खर्च वहन करने के लिये कहां से राशि उसके परिवारजन लायेंगे। इसकी सुध भी सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा द्वारा नहीं ली गई।
मामले में जानकारी के लिये सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा को फोन लगाया गया लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

ऑनलाइन किये जाने के कारण विलंब

स्थापना शाखा प्रभारी शैलजा गोलवलकर ने बताया कि शासन द्वारा पूर्व में तुरंत अनुग्रह राशि दी जाने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन अब यह भी ऑनलाइन कर दिया गया है। पहले आर्डर चढ़ेगा, बिल बनेगा और फिर ट्रेजरी में जाकर फायनल होगा। इस मामले में परिवारजन द्वारा 8 दिन पहले ही डॉक्यूमेंट दिये गये थे। इसमें भी तीन दिन अवकाश के पड़ गये। इसके कारण अनुग्रह राशि लेट हो गई। संभवत: एक दो दिन में उनके परिवारजनों को यह राशि मिल जायेगी।

Next Post

माधव संगीत महाविद्यालय में पदस्थ 35 वर्षीय युवा संगीतकार की ह्रदयघात से मौत

Thu May 25 , 2023
सोशल मीडिया पर छाया इतनी कम उम्र में मौत का मुद्दा उज्जैन, अग्निपथ। शासकीय माधव संगीत महाविद्यालय में संगीतकार के पद पर पदस्थ 30 वर्षीय डॉ. विजय गोथरवाल की गुरुवार की सुबह ह्रदयघात से मौत हो गई। इतनी कम उम्र में ह्रदयघात से मौत होने को लेकर सोशल मीडिया पर […]