कोरोना के बाद मरीजों में बढ़ी दिमागी बीमारी की समस्या

शहर में कई लोग करा रहे इलाज, लंबी बीमारी से उठे लोगों में सामने आ रही परेशानी

उज्जैन, अग्निपथ। भारत में 15 प्रतिशत मेन्टली डिसआर्डर का आंकड़ा अब बढक़र 25 प्रतिशत तक हो गया है। अकेले रहना, लोगों से मिलना नहीं, पीठ पीछे बुराई करने का शक होना, अकेले में बात करना, बहुत गुस्सा आना, नींद कम आना, ऑफिस के लोगों पर साजिश करने का शक करना जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं।

कोरोना के बाद 25 प्रतिशत बढ़े मेन्टली डिसआर्डर के मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या पुरुषों की सामने आ रही है। इंदौर में भी एक प्रतिशत पुरुष कोरोना के बाद मेन्टली डिसआर्डर से पीडि़त है। इस मामले में डॉ. विनित अग्रवाल ने बताया कि अत्यधिक तनाव, वर्क प्रेशर और लम्बी बीमारी से उठे पुरुषों में मानसिक बीमारियां सामने आ रही हैं। हालांकि डॉक्टरों का दावा है कि मानसिक चिकित्सकों से ली गई मदद न केवल बीमारी से उभरने में मदद कर रही है, बल्कि जल्द ही नार्मल जिंदगी मैं लौटने के लिए तैयार कर रही है।

दवाइयां और थैरेपी कारगर

हालांकि दवाइयां और थैरेपी इन तकलीफों में कारगर साबित हो रही है। आमतौर पर ग्लूटामिन, न्यूट्रामीटर, टोपामीन, सेरेटिन का ब्रेन में लेबल गड़बड़ाने से यह बीमारी सामने आती है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव, डिलेवरी में काम्प्लीकेशन, डिप्रेशन में आकर करना इस बीमारी का कारण बनता है। उचित इलाज से रोक संभव है।

अकेलापन बढ़ा रहा बीमारी

18 से 25 साल तक के पुरुषों में अत्यधिक तनाव के कारण कई तरह की छोटी लेकिन बड़ी समस्याएं सामने आने लगी हैं। हालांकि 45 से 65 साल की उम्र में भी अकेलापन कई बार स्कीजोफ्रीनिया से ग्रसित कर रहा है। ऑफिस में भीड़ में रहने के बाद भी चुप रहना, अकेले रहना, लोगों से मिलना जुलना नहीं, स्कूल या कॉलेज से निकाले जाने की साजिश करना, पीठ पीछे षड्यंत्र रचे जाने का आभास होना, लोगों की बुराई करने का भ्रम दिमाग पर छाये रहना, आम लोगों से सोच अलग होना, अकेले में बात करना, बहुत तीव्र गुस्सा आना और नींद में कमी है तो मनोचिकित्सक की सलाह लेना चाहिए। आमतौर पर इन लक्षणों को मरीज अनदेखा कर देते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे यह लाइलाज बीमारी के रूप में सामने आता है।

Next Post

उज्जैन के होम स्टे संचालकों ने सीखी प्रबंधन एवं आतिथ्य की बारीकियां

Sat May 27 , 2023
मप्र टूरिज्म ने भोपाल आईएचएम में दिया प्रशिक्षण; उज्जैन में पर्यटक होमस्टे के नए अनुभव से जुड़ सकेंगे उज्जैन, अग्निपथ। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा उज्जैन में देशी एवं विदेशी पर्यटकों को नवीन पर्यटन अनुभव प्रदान करने के लिए अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत होमस्टे योजना […]