उज्जैन के होम स्टे संचालकों ने सीखी प्रबंधन एवं आतिथ्य की बारीकियां

मप्र टूरिज्म ने भोपाल आईएचएम में दिया प्रशिक्षण; उज्जैन में पर्यटक होमस्टे के नए अनुभव से जुड़ सकेंगे

उज्जैन, अग्निपथ। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा उज्जैन में देशी एवं विदेशी पर्यटकों को नवीन पर्यटन अनुभव प्रदान करने के लिए अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत होमस्टे योजना के क्रियान्वयन के लिए विशेष रूप से उज्जैन के उद्यमियों को प्रशिक्षित किया गया।

भोपाल स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में उज्जैन के नवीन होमस्टे संचालकों को होटल प्रबंधन एवं आतिथ्य के गुर सिखाएं गए हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं ऑनलाइन बुकिंग्स की जानकारियां भी दी गईं। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर मप्र टूरिज्म बोर्ड कौशल विभाग के निदेशक मनोज कुमार सिंह एवं आईएचएम निदेशक आनंद कुमार सिंह ने प्रमाण पत्र वितरित किये। टूरिज्म बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव और बोर्ड के प्रबंध संचालक शिवशेखर शुक्ला के मार्गदर्शन में प्रदेश में होमस्टे योजना को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। प्रदेश में 200 से ज्यादा होमस्टे तैयार हो चुके हैं।

उज्जैन में श्री महाकाल लोक के निर्माण के बाद पर्यटकों की संख्या में दो से तीन गुना की वृद्धि हुई है। ऐसे में स्थानीय लोगों को अतिरिक्त आय एवं रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से होमस्टे पंजीयन के लिए विशेष अभियान चलाया गया था, जिसके सुखद परिणाम मिले और काफी संख्या में होमस्टे पंजीयन हुए। पहले चरण में 20 होमस्टे संचालकों को 5 दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान संचालन की बारीकियों को सिखाया है।

Next Post

इंदौर में बदमाशों ने निकाला वारदात का नया तरीका

Sat May 27 , 2023
पहले डीपी से इलाके की बिजली काटी, फिर घरों के बाहर खड़े वाहनों में की तोडफ़ोड़ इंदौर, अग्निपथ। इंदौर के लसूडिय़ा में बदमाशों ने एक इलाके में करीब आधा दर्जन चार पहिया वाहनों के कांच फोड़ दिए, वहीं कई दो पहिया वाहनों में भी तोडफ़ोड़ कर डाली। बदमाशों ने पहले […]