महाकाल अब वीवीआईपी के, आमजन के लिए गर्भगृह में प्रवेश बंद रहेगा

महाकालेश्वर मंदिर shikhar

मंदिर समिति की बैठक मेें नहीं हुआ विचार, कलेक्टर ने कहा-इतने लोगों को गर्भगृह में प्रवेश संभव नहीं

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर का गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए फिलहाल बंद ही रहेगा। सिर्फ वीवीआईपी ही अंदर जाकर दर्शन कर सकेंगे। साधारण व्यक्ति को 200 फीट दूर से भी बाबा महाकाल की झलक पाकर संतोष करना पड़ेगा।

शनिवार को महाकाल मंदिर समिति की बैठक महाकाल लोक के कंट्रोल रूम में आयोजित की गई। बैठक में गर्भगृह खोलने पर कोई विचार नहीं हुआ। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक के बाद कलेक्टर व मंदिर समिति के अध्यक्ष कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने मीडिया को कहा कि हर दिन दो लाख लोगों को दर्शन कराना संभव नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि महाकाल मंदिर के गर्भगृह में रोक लगाने का कोई आशय नहीं है।

दिक्कत यह है कि जब भी आप गर्भगृह में प्रवेश देते है तो एक घंटे में 200 लोग दर्शन कर सकते है। दस घंटे प्रवेश दिया तो 2 हजार लोग आ सकते है। प्रतिदिन दो लाख लोग आते है तो एक लाख 98 हजार लोग दर्शन कहां से करेंगे। गर्भगृह में लोगों के मौजूद होने से सामने से दर्शन के लिए आने वाले वाले श्रद्धालुओं को दिखना बंद हो जाता है। चुनौती यह है कि दो लाख लोगों को कैसे एडजस्ट कर पाएंगे। हम दो हजार लोगों की सुविधा के लिए 1 लाख 98 हजार को मना नहीं कर सकते हैं। इसलिए सीमित संख्या में प्रवेश देने पर विचार होगा। इसके अलावा स्थानीय लोगों को एक दिन भस्म आरती में नि:शुल्क अनुमति देने का निर्णय पहले ही हो चुका है, इस व्यवस्था को तत्काल शुरू किया जाएगा।

4 जुलाई से बंद है गर्भगृह में प्रवेश

4 जुलाई 2023 से ही गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए बंद है। हालांकि, वीवीआईपी भक्तों के लिए इसे खुला रखा गया है। श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण मास प्रारंभ होने के पहले प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया था कि 4 जुलाई से 11 सितंबर तक श्रावण माह के दौरान गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। हालांकि दो महीने के दौरान करोड़ों श्रद्धालु महाकाल मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे थे। गर्भगृह में प्रवेश बंद होने से बाहरी श्रद्धालुओं को बेरिकेट्स से दर्शन हुए हैं। सावन-भादो माह के बाद भी श्रद्धालु लगातार मंदिर आ रहे हैं। श्राद्ध पक्ष के दौरान भी शनिवार से सोमवार तक लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे है।

प्रतिबंध के बाद भी वीआईपी करते है गर्भगृह से दर्शन

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के लिए प्रवेश 4 जुलाई से प्रतिबंधित है। इसके बाद भी कई वीआईपी गर्भगृह में प्रवेश कर दर्शन कर रहे है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने परिवार के साथ दर्शन किए तो कैलाश विजयवर्गीय भी टिकट मिलने के बाद परिवार के साथ दर्शन करने पहुंचे थे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने भी हाल ही में गर्भगृह से दर्शन किए थे। इनके अलावा अधिकारी और उनके परिजन तो आये दिन गर्भगृह में जाकर दर्शन करते आ रहे हैं।

बैठक में इसमें विस्तारीकरण योजना के तहत शेष रहे कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराने और गेट नंबर पांच के मार्ग को स्मार्ट रोड बनाने को लेकर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़ेंः अनिल-टीना अंबानी ने गर्भगृह से किए महाकाल के दर्शन

Next Post

अनिल-टीना अंबानी ने गर्भगृह से किए महाकाल के दर्शन

Sat Oct 7 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। वरिष्ठ उद्योगपति अनिल अंबानी ने शनिवार को पत्नी टीना अंबानी और बेटे अनमोल-बहू कुशा के साथ शनिवार को श्री महाकालेश्वर के दर्शन किये। गर्भगृह मेें पूजन पुजारी आशीष शर्मा व पुजारी संजय शर्मा ने कराया । श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की ओर से मंदिर प्रबंध समिति के […]