तरक्की की नई राह : उज्जैन से पीथमपुर 55 मिनट मेें पहुंचाने वाले नए फोरलेन का प्रस्ताव भेजा

1

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन से पीथमपुर इंडस्ट्रीयल एरिया तक एक नया फोरलेन बनाने का प्रस्ताव नेशनल हाइवे अथारिटी को भेजा गया है। सबकुछ ठीक रहा और यदि इस रोड को मंजूरी मिल गई तो यह रोड उज्जैन की आर्थिक तरक्की में सबसे बड़ा कदम साबित होगा। इस रोड़ के जरिए उज्जैन से पीथमपुर तक महज 55 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

सांसद अनिल फिरोजिया ने उज्जैन से पीथमपुर तक के रोड को बनाने का प्रस्ताव नेशनल हाइवे अथॉरिटी के डीजीएम और मध्यप्रदेश के आर.ओ. विवेक जायसवाल को सौंपा है। प्रस्ताव अभी शुरुआती स्टेज में है। केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी मिल जाने के बाद सर्वे, जमीन अधिग्रहण, लागत निकालने आदि की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उज्जैन में यह फोरलेन चिंतामण जवासिया से होकर गुजरने वाले देवास-बदनावर हाइवे से मिलेगा।

इन गांवों से होकर गुजरेगा हाइवे

चिंतामण से फोरलेन की शुरूआत होगी। यह लेकोड़ा, कांकरिया चीराखान, तुमानी, मगराखेड़ी, कछालिया, कांकरिया पाल, जिंदाखेड़ा, जंबूरदी सरवर, हातोद, रोजड़ी, बौरसी, ओरंगपुर, पिपलिया झगडू होते हुए पीथमपुर तक प्रस्तावित है। सेटेलाइट इमेज के जरिए प्रस्तावित रोड़ की कुल लंबाई 57 किलोमीटर आंकी गई है।

इसलिए होगी यह तरक्की की राह

  • पीथमपुर देश का सबसे तेज बड़ा इंडस्ट्रीयल एरिया है। उज्जैन सीधे इससे जुड़ जाएगा, रूट पर नई इंडस्ट्रीज लगाई जा सकेंगी।
  • पीथमपुर को फिलहाल इंदौर से श्रमिक उपलब्ध हो रहे है, भविष्य में उज्जैन से इंदौर के मुकाबले कम खर्च पर श्रमिक उपलब्ध हो सकेंगे। इससे उज्जैन के 10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
  • उज्जैन-पीथमपुर रोड पर हातोद से इंदौर एयरपोर्ट की दूरी महज 4 किलोमीटर रह जाएगी। यह रोड़ इंदौर और एयरपोर्ट जाने के लिए भी विकल्प बन जाएगा।
  • भारतमाला रोड से इसके लिंक हो जाने पर आवागमन बढऩे से रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

इनका कहना

उज्जैन से पीथमपुर के बीच नया फोरलेन बनाने का प्रस्ताव बनाकर नेशनल हाइवे अथॉरिटी को भेजा है। प्रोजेक्ट मंजूर हो और तय समय में इसका काम शुरू हो जाए, इसके लिए भरसक प्रयास करूंगा। – अनिल फिरोजिया, सांसद उज्जैन

Next Post

महाकालेश्वर मंदिर: एडीजीपी ने भी माना- व्यवस्था में चूक हुई, बढ़ाया पुलिस बल

Tue Jul 27 , 2021
एसपी पहली बार अकेले ही जायजा लेने पहुंचे उज्जैन, अग्निपथ। श्रावण सोमवार को श्री महाकालेश्वर मंदिर में हुई धक्का-मुक्की की घटना के पश्चात मंगलवार सुबह से ही पुलिस प्रशासन ने मंदिर के प्रवेश द्वारों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया। मंगलवार को सुबह स्वयं एसपी सत्येन्द्र कुमार […]