बारिश-ओले का अलर्ट: उज्जैन में मौसम 20 तक साफ होने के आसार

तीन दिन में दिन का पारा 5 डिग्र्री गिरा, सुबह से ही चला बारिश का हल्का फुल्का दौर

उज्जैन, अग्निपथ। मौसम के करवट बदलने से किसान चिंतित हैं। हालांकि 90 प्रतिशत गेहूं की फसल उज्जैन जिले में कट चुकी है। लेकिन ऐसे किसान जिन्होंने देर से फसल बुवाई की थी, उनकी पेशानियों पर बल पड़ गये हैं। गुरुवार को भी सुबह से ही बारिश ने अपनी आमद दे दी थी। शाम तक सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो पाये थे। वेधशाला अधीक्षक का कहना है कि उज्जैन जिले में मौसम 20 मार्च तक ही साफ हो पायेगा।

गुरुवार को सुबह से ही बारिश ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी थी। हालांकि हल्की बारिश का दौर चलकर दो पांच मिनट में समाप्त हो गया था। लेकिन यह सिलसिला शाम तक तीन से चार बार चलता रहा। छुटपुट बारिश ने मौसम में ठंडक तो घोल ही दी, साथ ही सूर्य देवता को बादलों ने अपनी ओट से बाहर नहीं आने दिया। जीवाजी राव वेधशाला अधीक्षक राजेन्द्र गुप्त की मानें तो 20 मार्च तक मौसम पूरी तरह से साफ हो जायेगा। इस बीच बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना को उन्होंने नहीं नकारा। उनका कहना था कि बारिश के साथ छोटे आकार के ओले उज्जैन जिले की कुछ जगहों पर गिर सकते हैं।

दिन का पारा तीन दिन में 5 डिग्री गिरा

उत्तरी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद 14 मार्च से मौसम ने करवट बदल ली थी। यह सिलसिला अभी तक चल रहा है। बारिश के साथ ओलों की मार के कारण कई जिलों के किसानों की फसलें भी खराब हो गई हैं। आसमान में बादलों के छाये रहने के कारण तीन दिन में दिन का तापमान 5 डिग्री गिर गया। 15 मार्च को दिन का अधिकतम पारा 35 डिग्री पर था। जोकि 17 मार्च को गिरकर 30 डिग्री पर पहुंच गया। हालांकि विगत दिवस की अपेक्षा दिन के पारे में 3.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

अस्पताल में मरीजों की भीड़

जिला और चरक अस्पताल में सर्दी खांसी और बुखार से पीडि़त पुरुषों और बच्चों की भीड़ मौसम परिवर्तन के असर के कारण बढ़ रही है। डॉ. जितेन्द्र शर्मा का कहना है कि मौसम परिवर्तन के दौरान इस तरह की बीमारियां लोगों को हो जाती हैं। खाने पीने में एतिहात रखा जाय तो काफी हद तक इससे बचा जा सकता है। फिलहाल ठंडा और गर्म मौसम होने के कारण काफी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। ज्ञात रहे कि इस दौरान बच्चों की परीक्षा का दौर भी चल रहा है।

Next Post

सामान्य के गर्भगृह दर्शन के दौरान भारी बैग्स और पर्स आ रहे नंदी हॉल तक

Fri Mar 17 , 2023
महाकाल लोक में रखने की व्यवस्था, मोबाइल तो छोड़ो भारी बैग्स भी नहीं रोक रहे उज्जैन,अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल के गर्भगृह से दर्शन के लिये आ रहे सामान्य दर्शनार्थी अपने साथ भारी बैग्स और पर्स तक लेकर नंदीहाल तक आ रहे हैं। इनको रोकने की व्यवस्था […]