देश की पहली हाईजीनिक फूड स्ट्रीट है प्रसादम, फरवरी से होगी शुरू

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकाल लोक में सीएम डॉ. मोहन यादव द्वारा प्रारंभ की गई प्रसादम देश की पहली हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट है। 1 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से तैयार प्रसादम में समोसा-कचौड़ी और जंक फूड के साथ प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। फरवरी के प्रथम सप्ताह में इसे पूरी तरह शुरू कर दिया जाएगा।

श्री महाकाल लोक के नीलकंठ द्वार के पास बनी पार्किंग की छत पर इस फूड स्ट्रीट में 150 से 200 स्क्वायर फीट की कुल 17 दुकानें हैं। इन सभी दुकानों का टेंडर होना बाकी है। प्रसादम में अलग-अलग फूड स्टॉल होंगे, जहां उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु ले सकेंगे। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट प्रसादम के एसओपी ब्रोशर (नियम पुस्तिका) का विमोचन किया। इसकी वेबसाइट का भी लोकार्पण किया।

खाना बनाने में आरओ वाटर के इस्तेमाल का दावा, मोटे अनाज से बने व्यंजन को मिलेगा बढ़ावा

उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि यहां आरओ वाटर से खाना बनाया जाएगा। पीने के लिए भी यही पानी इस्तेमाल होगा। खाना बनाने वाले वेंडर को हाथों में ग्लब्स, सिर पर टोपी और एप्रिन पहनकर रहना होगा। वर्कर और वेंडरों का मेडिकल टेस्ट होने के बाद ही काम करने की अनुमति मिलेगी। कचरा डिस्पोस करने की जिम्मेदारी दुकानदारों की होगी।

कलेक्टर सिंह ने बताया कि प्रसादम बनकर तैयार है। स्ट्रीट फूड को हाइजीनिक बनाने के लिए इसे एक मॉडल की तरह दो दिन चलाएंगे। दो दिन बाद शॉप का अलॉटमेंट होगा। लोगों को हाई क्वालिटी भोजन मिलेगा। मोटे अनाज के उत्पादों में राजगिरा, सनवा, कुट्टू, रागी, कांगनी, कोदो, समा, बाजरा, चना, ज्वार से बने व्यंजन मिल सकेंगे।

वेंडर्स को एफएसएसएआई देगी ट्रेनिंग

शुभारंभ मौके पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई ) के प्रबंधक कुमार विकास ने मीडिया को बताया कि प्रसादम में मोटे अनाज से बने पकवान को बढ़ावा दिया जाएगा। एफएसएसएआई की तरफ से वेंडर्स को फूड हैंडलिंग ट्रेनिंग दी जाएगी। फूड सेफ्टी ऑन व्हील गाड़ी सप्ताह में एक बार प्रसादम आकर यहां बनने वाले भोजन और खाना बनाने, सर्व करने से लेकर कचरे का प्रबंधन करने की भी ट्रेनिंग के तरीके की जांच करेगी। इसमें भारत सरकार द्वारा तय मापदंडों को देखा जाएगा। समय-समय पर वर्करों की ट्रेनिंग भी होगी। यह टीम औचक निरीक्षण भी करेगी। अगर कोई व्यक्ति चाहे तो कॉल कर जांच करा सकेगा।

Next Post

रूपाली गांगुली भस्म आरती में शामिल, महाकाल दर्शन किये

Sun Jan 7 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। टेलीविजन सीरियल अनुपमा फेम एक्ट्रेस रूपाली गांगुली ने रविवार को महाकालेश्वर मंदिर में ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। इससे पहले वे तडक़े भस्म आरती में शामिल हुईं। एक्ट्रेस शनिवार-रविवार की दरमियानी रात २ बजे श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचीं। नंदी हॉल में बैठकर महाकाल की भक्ति की। देहरी से बाबा […]