उज्जैन में महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च को यातायात व्यवस्था

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च को मनाया जायेगा। महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन वर्ष में एक बार दोपहर में भस्म आरती होगी। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में बाहर से आने वाली श्रद्धालुओं को दर्शन की सुगम व्यवस्था की जा सके, इस हेतु श्रद्धालुओं के वाहनों की यातायात व्यवस्था निर्धारित की गई है। वीआईपी तथा शासकीय वाहनों की पार्किंग हरिफाटक ओवर ब्रिज के नीचे तथा कर्कराज पार्किंग पर व्यवस्था की गई है।

यातायात प्रभारी परिहार ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर डायवर्शन प्लान के अनुसार बडऩगर से आने वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा, भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे।

नागदा की ओर से आने वाले वाहन साड़ूमाता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातडिय़ा रोड से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में वाहन पार्क होंगे।

आगर से आने वाले वाहनों को मकोडि़आम चौराहा से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से कार्तिक मेला ग्राउण्ड में पार्क कराये जायेंगे। इसी तरह आगर से आने वाली बसों एवं बड़े वाहनों को चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साड़ूमाता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में वाहन पार्क कराये जायेंगे।

इसी तरह मक्सी से आने वाले वाहनों को पांड्याखेड़ी से पाईप फैक्टरी, मन्नत गार्डन एवं इम्पीरियल होटल के पीछे वाली पार्किंग में पार्क कराया जायेगा। यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगे, वहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगे।

देवास एवं भोपाल की तरफ से आने वाले वाहनों को मन्नत गार्डन एवं इम्पीरियल होटल के पीछे वाली पार्किंग में वाहन पार्क कराये जायेंगे। यहां से दर्शनार्थीसवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जाकर वहां से दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगे।

इन्दौर की ओर से आने वाले वाहनों को मन्नत गार्डन एवं इम्पीरियल होटल के पीछे वाली पार्किंग में पार्क कराया जायेगा। यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जायेंगे, जहां से फिर दर्शन के लिये पैदल जा सकेंगे।

भारी वाहनों का डायवर्शन प्लान के अनुसार इन्दौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूति शोरूम, सैफी पेट्रोल पम्प से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर, मक्सी की ओर डायवर्शन किया जायेगा। इसी तरह मक्सी से देवास एवं इन्दौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को श्री सिंथेटिक्स से सैफी, मारूति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इन्दौर के लिये डायवर्शन किया जायेगा।

वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र/मार्ग

  • हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहे की ओर वाहनों का प्रवेश 7 मार्च को शाम 4 बजे से पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
  • हरिफाटक टी से इंटरप्रिटेशन की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
  • जन्तर-मन्तर से जयसिंह पुरा, चारधाम पार्किंग की ओर वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
  • शंकराचार्य चौराहा से नृसिंह घाट तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
  • शंकराचार्य चौराहा से दानीगेट की तरफ एवं भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
  • दौलतगंज से लोहा पुल की तरफ
  • कंठाल चौराहा से छत्रीचौक
  • तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग
  • दानीगेट से गणगौर दरवाजा हरसिद्धि पाल
  • केडी गेट से टंकी चौराहा
  • भार्गव तिराहा से कमरी मार्ग की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

दोपहिया वाहन की पार्किंग

इन्दौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले समस्त दोपहिया वाहन हरिफाटक चौराहा से आगे नहीं जाने दिये जायेंगे। उन्हें मन्नत गार्डन एवं वाकणकर ब्रिज की पार्किंग में पार्क कराया जायेगा। इसी तरह बडऩगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दोपहिया वाहनों को क्षत्रिय तेली समाज के बगल के मैदान एवं गुरूद्वारा की भूमि पर पार्क कराया जायेगा।

Next Post

उज्जैन नगर निगम का ग्यारह सौ दो करोड़ पांच लाख का बजट पारित, इस बार भी कोई कर नहीं लगाया

Wed Mar 6 , 2024
निगम अध्यक्ष कलावती यादव की अध्यक्षता में हुआ निगम सम्म्मिलन- प्रत्येक वार्ड में आरओ एटीएम लगाने के लिए 225 करोड़ का प्रस्ताव उज्जैन , अग्निपथ। उज्जैन नगर निगम का ग्यारह सौ दो करोड़ पांच लाख उन्नब्बे हजार का बजट प्रस्ताव ध्वनीमत से पारित किया गया। इस बार भी कोई नया […]