महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के लिए रहेगी नि:शुल्क बस सुविधा

ujjain shanti samiti baithak 06 03 24

मेडिकल सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं

उज्जैन, अग्निपथ। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन हो सके, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थित यातायात, पार्किंग इत्यादि की भी व्यवस्था की जा रही हैं। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए जगह-जगह हेल्प डेस्क, पेयजल, चलित शौचालय, मेडिकल सुविधा इत्यादि की भी व्यवस्था रहेगी।

कलेक्टर सिंह बुधवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, प्रशासक महाकाल मंदिर संदीप सोनी, एडीएम अनुकूल जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरू प्रसाद पाराशर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयंत सिंह राठौर, पारस जैन सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहें।

शांति समिति की बैठक में प्रमुख रूप से महाशिवरात्रि पर्व सहित अन्य आगामी पर्वों के आयोजन पर विस्तार से चर्चा की गई। महाकालेश्वर मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया महाशिवरात्रि पर बेहतर व्यवस्था के लिए तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इंदौर और देवास से आने वाले वाहनों के लिए विभिन्न स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

जिसमें सबसे पहले कर्कराज पार्किंग, उसके बाद मेघदूत पार्किंग , इंजीनियरिंग ग्राउंड , शांति धाम और तपोंभूमि को पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। बडऩगर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए कार्तिक मेला स्थल पर पार्किंग रहेगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान पर्याप्त संख्या में बसे निशुल्क चलाई जाएगी, जिससे श्रद्धालुओं को मंदिर के समीप तक आने और जाने की सुविधा रहेगी।

रेलवे और बस स्टेशन पर राउंड द क्लॉक हेल्प डेस्क

उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर 24 घंटे राउंड द क्लॉक हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे। मंदिर परिसर सहित लगभग विभिन्न स्थानों पर 25 हेल्थ डेस्क लगाए जाएंगे, जिसमें लगभग तीन व्यक्ति कार्य करेंगे। जिसमें आगुंतक किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जगह-जगह डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाएंगे। जिसमें श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

प्रशासक सोनी ने बताया कि महाशिवरात्रि के दौरान चलित भस्म आरती की जाएगी। लगभग 2 किलोमीटर के अंदर ही श्रद्धालों मंदिर में प्रवेश और दर्शन और भ्रमण कर प्रस्थान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में लगभग हर ढाई सौ मीटर पर पानी की व्यवस्था, 300 से 400 मीटर पर चलित शौचालय की व्यवस्था रहेगी। संपूर्ण व्यवस्थाओं का सीसीटीवी के माध्यम से सर्विलेंस किया जाएगा। जगह-जगह एलईडी लगाई जाएगी। जिसके माध्यम से श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

लगभग 50 मजिस्ट्रेट ड्यूटी सहित, मंदिर, पुलिस, राजस्व सहित विभिन्न विभागों के अमला और अन्य एजेंसियां भी तैनात रहेगी। बताया गया कि वरिष्ठ जनों और दिव्यांगजनों के लिए नीलकंठ सहित विभिन्न पार्क प्रवेश स्थलों पर ई कार्ट की भी व्यवस्था रहेगी। 12 जगह पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी और तीन स्थानों पर एंबुलेंस व्यवस्था की गई।

बैठक में शांति समिति के सदस्य द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण

बैठक में शांति समिति द्वारा प्रमुख रूप से सुझाव दिए गए कि बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को आने की दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो। चलित भस्म आरती की व्यवस्था रहें। होटल संचालकों द्वारा रुकने वाले लोगों की व्यवस्थित रूप से जानकारी संधारित की जाए। महाशिवरात्रि पर विशेष चिकित्सकों की भी व्यवस्था रहें। आगामी त्योहारों के दौरान पेयजल, बिजली की भी निर्बाध रुप से आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, अवैध शराब के विक्रय के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही इत्यादि सुझाव प्राप्त किए गए।

आगामी प्रमुख त्यौहारों की व्यवस्था पर भी चर्चा

जिले में आगामी त्यौहारों/ पर्व में प्रमुख रूप से 8 मार्च को महाशिवरात्रि ,11 मार्च को रमजान प्रारंभ, 24 मार्च को होलिका दहन, 25 मार्च को होली उत्सव , 29 मार्च को गुड फ्राइडे, 30 मार्च को रंग पंचमी , 1 अप्रैल को शीतला सप्तमी, 8 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, 9 अप्रैल को गुड़ी पड़वा / नववर्ष प्रारंभ, 10 अप्रैल को चैती  चांद , 11 अप्रैल को ईद उल फितर, 14 अप्रैल को डॉ अंबेडकर जयंती, 17 अप्रैल को रामनवमी, 21 अप्रैल को महावीर जयंती एवं 23 अप्रैल को हनुमान जयंती त्योहारों के आयोजन पर चर्चा की गई।

उज्जैन में महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च को यातायात व्यवस्था

Next Post

बाइक खड़ी कर बड़े पुल से शिप्रा नदी में लगाई छलांग

Wed Mar 6 , 2024
तलाशी अभियान में 20 घंटे बाद भी नहीं मिला युवक उज्जैन, अग्निपथ। शिप्रा नदी के बड़े पुल पर मंगलवार रात बाइक खड़ी करने के बाद युवक ने नदी में छलांग लगा दी। सूचना मिलने के बाद से पुलिस और होमगार्ड की टीम उसकी तलाश में लगी है। बुधवार शाम 20 […]
डूबा