कवेलू कारखाने से हटाया व्यवसायियों का कब्जा, 27 करोड़ की जमीन मुक्त

दो दशक से कर रखा था अतिक्रमण, प्रधानमंत्री आवास योजना का रास्ता साफ

उज्जैन,अग्निपथ। प्रशासन ने कवेलू कारखाने पर दो दशक से कब्जा कर व्यवसाय कर रहे 14 अतिक्रमणकर्ताओं के निर्माण मंगलवार को ध्वस्त कर दिए। करीब 27 करोड़ की
सरकारी जमीन मुक्त होने से प्रधानमंत्री आवास योजना में बनाई जाने वाली मल्टी का रास्ता साफ हो गया है।

नीलगंगा क्षेत्र स्थित कवेलू कारखाना की 10 हजार वर्ग मीटर जमीन पर अतिक्रमण कर मैरिज गार्डन, कारखाने, गोदाम व मूर्ति बनाने का कारोबार चल रहा था। कोर्ट से केस जितने के बाद प्रशासन ने व्यवसायियों को हटाना तय कर 10 फरवरी को कब्जे हटाने की मुनादी की थी। आठ दिन की चेतावनी पर सामान हटा लिया था, लेकिन कब्जे बरकरार थे।

यही वजह है मंगलवार सुबह 11 बजे तहसीलदार अभिषेक शर्मा, कार्यपालन यंत्री व भवन अधिकारी रामबाबू शर्मा, सहायक संपत्ति अधिकारी श्याम सुदंर शर्मा, सीएसपी पल्लवी शुक्ला, टीआई दिनेश प्रजापति, मुनेंद्र गौतम, प्रवीण पाठक फोर्स के साथ पहुंचे। एक शेड में मूर्तियां व दूसरे में लोगों के निवास करने पर मोहलत देकर छोड़ दिया शेष 14 निर्माण जेसीबी व पोकलेन मशीनों की मदद से दो घंटे में ध्वस्त कर दिए।

पीएम आवास योजना की कार्ययोजना

प्रशासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना की मल्टी बनाने के लिए मुक्त करवाई 27.20 करोड़ की जमीन नगर निगम को सौंप दी। भूमि पर से अतिक्रमण हटने के बाद निगम अब मल्टी बनाने की कार्ययोजना बनाकर जल्द ही निर्माण शुरू करने की तैयारी करेगा।

कब्जे की जमीन पर कलाली

कवेलू कारखाना से 14 निर्माण हटने के बाद भी करीब 20 बीघा जमीन पर कब्जा है। 150 परिवार यहां रह रहे हैं। कलाली व प्रजापति धर्मशाला के पांच कमरे भी अतिक्रमण कर बनाए हुए है। वहीं कई भूमाफियाओं ने प्लाट काटकर भी बेंचे है।

ताकायमी जमीन पर ऐसे हुआ कब्जा

याद रहे दशकों पूर्व जमीन ताकायमी कारखाने के लिए जमीन देने पर कवेलू कारखाने शुरू किए गए थे। कारखाना बंद होने पर 38 बीघा जमीन सरकारी होना थी, लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते 23 साल पहले इस पर कब्जे होना शुरू हुए थे।

इनका कहना है..

कवेलू कारखाने पर अतिक्रमण कर व्यवसयाय कर रहे 14 लोगों के निर्माण हटाकर 27.20 करोड़ कीमत की 10 हजार स्क्वेयर जमीन मुक्त करवाई गई है। – रामबाबू शर्मा, कार्यपालन यंत्री व भवन अधिकारी जोन 6, नगर निगम

Next Post

खबरों के उस पार: सफाईकर्मियों पर लगाम कसें.!

Tue Feb 16 , 2021
नगर निगम के अधिकारी नगर में स्वच्छता को लेकर प्रात: से ही निरीक्षण करने निकल जाते हैं ताकि शहर में गंदगी ना रहे। लेकिन उनके निरीक्षण के उपरांत ही कुछ सफाईकर्मी अपनी मनमर्जी से काम करते हैं। उसके उपरांत वे यहां पर रहवासियों की किसी भी बात को मानने को […]