मरीजों के लिये मददगार साबित हो सकती है बाइक एम्बुलेंस

1

धार, धीरेंद्र सिंह तोमर। जिला कलेक्टर आलोक कुमार सिंह के सकारात्मक सोच और रवैये से प्रभावित होकर शहर के लोगों में महामारी से ल?ने में अपना सहयोग देने की भावना ने जन्म लिया है। जिलेभर से बड़े उद्योगपति और दानदाता महामारी से प्रभावितों को यथाशक्ति हरसंभव मदद के लिए आगे आए हैं।

इसी क्रम में धार के उद्योगपति अजीज खान द्वारा दो पहिया वाहन के लिये बाइक एम्बुलेंस तैयार की गई है जिसमें एक मरीज को आसानी से किसी भी जगह पहुंचकर ऑक्सीजन और प्राथमिक चिकित्सा के द्वारा बचाया जा सकता है। इसे तैयार करने में तकनीकी रूप में काफी समय लगा है। एक मरीज के लिए लेटकर ऑक्सीजन देते हुए आसानी से इसे चलाया जा सकता है साथ ही बाइक पर एक व्यक्ति को भी बिठाया जा सकता है।

बाईक एम्बुलेंस का डेमो भी तैयार कर उपयोग किया गया है जो कि काफी सफल प्रयास रहा है। आमतौर पर इस तरह के वाहन का उपयोग आदिवासी अंचल के मंजरे टोले में किया जा सकता है जहां शासकीय एम्बुलेंस पहुंचने में कठिनाई आती है। साथ ही कम बजट में इस तरह के कई मॉडल जिले में उपयोग किये जा सकते हैं। फिलहाल पूर्णत: कम्प्लीट एक बाईक एम्बुलेंस धार के मालवा फेब्रिकेशन में तैयार रखी है। जिसका सफल उपयोग किया जा चुका है।

नि:शुल्क डोनेट करेंगे जिला चिकित्सालय को

मालवा फेब्रिकेशन के संचालक अजीज खान ने बताया कि एक बाईक एम्बुलेंस को हम जिला चिकित्सालय नि:शुल्क भेंट करेंगे। यहां से कोई भी व्यक्ति एंट्री करवाकर अपने दो पहिया वाहन से इसे ले जा सकता है।

एक जान भी बचे तो हम सफल

किसी भी चिकित्सालय में रखकर इसे उपयोग कर सकते हैं। यह हमारी ओर से पूर्णत: नि:शुल्क है। उक्त वाहन से एक भी व्यक्ति की जान बच जाए तो हम अपने आप को सफल समझेंगें। – अजीज खान, डायरेक्टर मालवा फेब्रिकेशन, धार

Next Post

कोरोना के बीच नपा कर्मचारियों की ज्यादती, महामारी के नाम पर ग्रामीणों व व्यापारियों के साथ कर रहे दुर्व्यवहार

Tue Apr 27 , 2021
खाचरौद, अग्निपथ। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में जिस कदर तांडव मचा रखा है उससे हर शहर के सभी अस्पताल मरीजों से खचाखच भरा गये है। यह देख आमजन के मन में भय का वातावरण बन गया है, वहीं इस महामारी से आमजन को बचाने […]
police marpeet