झाबुआ में बजा नगर सरकार के चुनाव का बिगुल

31 अगस्त को खत्म हो रहा है कार्यकाल, 18 वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया सपन्न

झाबुआ, अग्निपथ। नगरपालिका की वर्तमान कांग्रेस शासित नगर सरकार का कार्यकाल 31 अगस्त को पूर्ण हो रहा है। जिसको लेकर नगर सरकार सरकार के नवीन चुनाव की प्रक्रिया की सुगबुगाहट संपूर्ण शहर में शुरू हो गई है। वहीं इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

निर्वाचन आयोग द्वारा संभवत: जिले की 4 नगर परिषदें में झाबुआ, थांदला, पेटलावद एवं रानापुर में सितंबर में कभी भी निर्वाचन की तिथियां घोषित की जा सकती है। झाबुआ शहर की बात की जाए, तो अपने-अपने वार्डों में चुनाव लडऩे वाले उम्मीद्वारो ने कमर कसते हुए प्रचार-प्रसार और जनसंपर्क शुरू कर दिया है।

इसी बीच जिले के चार परिषदें झाबुआ, थांदला, पेटलावद एवं रानापुर में वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया 16 अगस्त, मंगलवार को दोपहर अपनी-अपनी नगर परिषदे में संपन्न हुई। झाबुआ शहर के 18 वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया मंगलवार को दोपहर 2 बजे से कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आरंभ हुई। उक्त प्रक्रिया एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी लक्ष्मीनारायण गर्ग की उपस्थिति में नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया ने संपन्न करवाई। जिसमें वार्डों के नंबर की चीट बनाकर उसे डिब्बे में डालकर उपस्थितजनों से एक-एक कर खुलवाया गया और वार्ड के आरक्षण की घोषणा की गई।

यह प्रक्रिया केटेगरी के अनुसार संपन्न हुई। उक्त कार्य कलेक्टोरेट में करीब डेढ़ घंटे तक चला। आरक्षण प्रक्रिया के दौरान भाजपा एवं कांग्रेस से जुड़े पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं के साथ वर्तमान पार्षद और गणमान्यजन भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

18 वार्डों में यह रहेगी आरक्षण की स्थिति

जाति के अनुसार शहर के वार्ड क्र. 18 में एससी में कोई भी उम्मीद्वार महिला या पुरूष चुनाव लड़ सकता है। इसी प्रकार एसटी में वार्ड क्र. 11, 12 एवं 16 में उक्त जाति का कोई भी महिला या पुरूष उम्मीद्वार को पात्रता होगी। वहीं एसटी में ही वार्ड क्र. 13, 14, 15 एवं 17 में महिला उम्मीद्वार को चुनाव लडऩे की पात्रता रहेगी। ओबीसी में वार्ड क्र. 5 में कोई भी महिला या पुरूष चुनाव लड़ सकता है। सामान्य वर्ग में वार्ड क्र. 2, 8, 9 एवं 10 में पुरूष उम्मीद्वार को चुनाव लडऩे की अनुमति रहेगी। वहीं सामान्य वर्ग में ही वार्ड क्र. 4, 6, 1, 7 एवं 3 में महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ सकेगी।

वार्डों में अब चलेगी जोर-शोर से तैयारियां

शहर के 18 वार्डों में आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अब यह तो तय हो चुका है कि किस वार्ड से किस जाति का कौन महिला या पुरूष उम्मीद्वार चुनाव लड़ सकता है। जिसके बाद अब पात्रता रखने वाले उम्मीद्वार भाजपा और कांग्रेस पार्टी से टिकीट पाने के लिए जद्दोजहद में जुट जाएंगे। जिन्हें पार्टी से टिकीट नहीं मिलेगी, ऐसे कई निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भी अपना भाग्य आजमाने के लिए मैदान में उतरने की तैयारी करेंगे।

मान-मनोव्वल का दौर चलेगा। वार्डों में चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीद्वारों द्वारा प्रचार-प्रसार और जनसंपर्क भी तेज कर दिया जाएगा। झाबुआ सरकार पर कब्जा जमाने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनो ही पार्टियां नजरे गढ़ाएं हुए है।

गजट नोटिफिकेशन के साथ होगी प्रकाशित

झाबुआ के 18 वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। जिसे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमोदित करवाकर भोपाल भेजी जाएगी। जहां से गजट नोटिफिकेशन के साथ प्रकाशित होगी। – एलएन गर्ग, एसडीएम, झाबुआ

Next Post

प्रेमिका के कारण पत्नी से विवाद ; 3 बेटियों के साथ ट्रेन के सामने कूदा पिता

Wed Aug 17 , 2022
स्कूल छोडऩे के बहाने ले गया था बेटियों को उज्जैन,अग्निपथ। नागदा ट्रेक पर बुधवार सुबह गंभीर घटना हुई। प्रेमिका के कारण पत्नी से विवाद होने पर एक युवक तीन बेटियों के साथ ट्रेन के सामने कुदा और जान दे दी। घटना में चारों की मौत होने से शहर में सनीसनी […]
तीन बेटियों के साथ ट्रेन के सामने कुदा और जान दे दी।