एनआरआई सम्मेलन: 900 प्रवासी इंदौर पहुंचे

विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश राज्यमंत्री ने तैयारियों का जायजा लिया

इंदौर, अग्निपथ। इंदौर में होने वाले तीन दिवसीय एनआरआई सम्मेलन के लिए प्रवासी भारतीयों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार शाम 4 बजे तक 900 से अधिक प्रवासी भारतीय इंदौर पहुंच चुके हैं। आते ही उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया। यहां से वे सीधे होटल या होम स्टे के लिए इंदौरियों के घरों तक पहुंचे।

इधर, इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इंदौर पहुंच चुके हैं। उनके साथ विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन भी इंदौर आ गए हैं। दोनों मंत्रियों ने एनआरआई सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया। संबंधित अफसरों के साथ बैठक भी की। दोनों मंत्री 8 से 10 जनवरी तक होने वाले एनआरआई सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

महापौर ने किया यूएई के सबसे बड़े डेलीगेशन का स्वागत

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने विमानतल पर किया यूएई के सबसे बड़े यूथ डेलीगेशन का स्वागत किया। प्रवासी भारतीयों के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा खासतौर पर बनवाए माहेश्वरी चन्देरी प्रिंट से निर्मित दुपट्टे पर माता अहिल्या की प्रतिक्रति एवं राजवाड़ा की प्रतिकृति से स्वागत किया।

इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल सहित आयोजन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। मंत्री डॉ. मिश्रा और सिलावट ने आयोजन से जुड़े अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि व्यवस्था लगभग पूर्ण हो गई है। यह सुनिश्चित किया जाए कि व्यवस्था अंतिम समय तक सुचारू रूप से बनी रहे। किसी को भी कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

सीएम शिवराजसिंह ने किया ट्वीट, इंदौर का कोना-कोना झिलमिलाती रोशनी से सराबोर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि अद्भुत और अनुपम हैं ये दृश्य! इंदौर का कोना-कोना झिलमिलाती रोशनी से सराबोर है। लग रहा है मानो हर इंदौरवासी आतुर है प्रवासी भारतीयों के भव्य स्वागत के लिए। मन अभिभूत है। इसके साथ ही सीएम ने इंदौर के राजवाड़ा, गांधी हॉल और कृष्णपुरा छत्री की तस्वीरों को शेयर किया है। ये सभी स्थान रोशनी से जगमग हैं।

बीसीसी में रजिस्ट्रेशन शुरू, दो काउंटर बनाए

इधर, एनआरआई के रजिस्ट्रेशन का काम ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (बीसीसी) पर शुरू हो गया है। इसके लिए बीसीसी पर दो काउंटर लगाए गए हैं। यहां एनआरआई के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ हेल्प डेस्क भी शुरू की गई है। फॉरेन डेलीगेट, मीडिया, पीएमओ के अधिकारी, एनआरआई सहित अन्य सभी लोग यहां पास जमा कर रहे हैं। इसके बाद नया क्यू आर कोड वाला कार्ड दिया जा रहा है। इसी कार्ड से अतिथियों को तीन दिनों तक एंट्री दी जाएगी।

रात में एनआरआई ने की शॉपिंग, जिस रास्ते से पीएम लेंगे एंट्री उसे बंद किया

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए इंदौर आए एनआरआई पधारो म्हारा घर थीम के तहत भारतीय परिवारों के साथ रुके हुए हैं। शुक्रवार शाम एनआरआई शहर में घूमने निकले। उन्होंने शॉपिंग भी की। भारतीय परिवारों ने उन्हें इंदौर की सैर कराई। इधर, ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में सुरक्षा व्यवस्थाओं को मजबूत कर दिया गया है। यहां केवल जिम्मेदार लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस रास्ते से ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में जाएंगे उस रास्ते को अभी से बंद कर दिया गया है।

कुछ प्रवासी भारतीय शनिवार को श्री रणजीत हनुमान मंदिर पहुंचे। लंदन से डॉक्टर रश्मि राठौड़ ने मंदिर पहुंच कर बाबा के दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया। विजिटर डायरी में फीडबैक भी दिया।

चमेली पार्क निवासी विनय अग्रवाल के घर पहुंचे मॉरीशस से आए एनआरआई अजय कुमार और उनकी पत्नी अमृता ने 56 दुकान पहुंचकर इंदौर के व्यंजनों का लुत्फ उठाया। इंदौर की सफाई व्यवस्था की तारीफ की। शाम को 56 दुकान पर आईडीए की तरफ से पधारो म्हारा घर थीम पर सॉन्ग लॉन्च किया गया। इस मौके पर कई प्रवासी भारतीय मौजूद रहे।

विदेश मंत्रालय के अफसरों ने ली जानकारी

6 जनवरी की रात इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर पहुंचकर वरिष्ठ अधिकारियों ने समीक्षा बैठक ली और कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों को देखा। बैठक में विदेश मंत्रालय के सचिव डॉ. औसाफ सैयद, जॉइंट सेक्रेटरी भारत सरकार मनिका जैन, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन शिवशेखर शुक्ला, पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, एमडी एमपीआईडीसी मनीष सिंह, आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल सहित आयोजन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक में अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने तैयारियों की जानकारी दी।

वेस्ट मटेरियल से बनाई बाघ की प्रतिकृति

वेस्ट मटेरियल से निर्मित उत्कृष्ट कलाकृति स्वच्छता की दहाड़-बाघ को एलआईजी चौराहे पर स्थापित किया गया है, जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

 

Next Post

संभागीय बैठक लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने शुरू की चुनावी तैयारी

Sat Jan 7 , 2023
हर विधायक की रिपोर्ट कार्ड जांची उज्जैन, अग्निपथ। विधानसभा के चुनाव इसी साल नवंबर में होना है लेकिन भाजपा ने चुनाव के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा खुद संभागवार बैठके लेकर विधायकों का रिपोर्ट कार्ड जांच रहे है। शनिवार को लोकशक्ति कार्यालय पर […]