उज्जैन शहर हुआ जलमय: 24 घंटे में 4 इंच के लगभग बरसे बादल

उज्जैन शहर हुआ जलमय

नालियों की सफाई नहीं होने से जगह जगह जलजमाव, घरों में भराया पानी

उज्जैन, अग्निपथ। पिछले 24 घंटे से रुक रुक कर हो रही भारी बारिश से उज्जैन शहर जलमय हो रहा है। नगरनिगम द्वारा नालियों की सफाई करने का खामियाजा शहरवासी भुगत रहे हैं। निचले इलाकों के घरों में बारिश का पानी भर गया है। पिछले 24 घंटे में 4 इंच के लगभग बारिश दर्ज की गई है। उज्जैन में एक बार फिर मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 4 इंच के लगभग बारिश हो सकती है।

शुक्रवार की रात को कई वर्षों के बाद इस तरह की बारिश शहरवासियों को देखने को मिली। इस दौरान बिजली भी ग्रामीण क्षेत्र में गिरी। भारी बारिश होने से बेगमबाग, निकास चौराहा, एटलस चौराहा, सांदीपनि आश्रम, ढांचा ावन सहित अन्य निचले इलाकों के घरों में पानी भर गया। गनीमत रही कि पौन घंटे के करीब बारिश होने के बाद इसकी तीव्रता कम हो गई।

सोशल मीडिया पर घरों में पानी भरने का वीडियो फोटो वायरल होते रहे। इसके बाद सुबह फिर से पानी बरसना शुरू हो गया था। लेकिन दोपहर का नजारा कुछ अलग ही दिखाई दिया। दिन में हल्की धूप ने लोगों को जहां एक ओर राहत दी, वहीं दूसरी ओर भारी उमस से लोग परेशान होते रहे। इसके बाद एक बार फिर शाम 5 बजे से बादलों ने बरसना शुरू किया जिसके चलते जनजीवन फिर से अस्त व्यस्त हो गया।

फिर से 4 इंच बारिश का अलर्ट जारी

जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक राजेन्द्र प्रकाश गुप्त ने बताया कि बंगाल की खाड़ी, नॉर्थ आंध्र प्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव हैं। इनका असर मध्यप्रदेश में भी है। साउथ छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। एक मानसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर रही है। पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही हैं। इस कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में इसका असर है। श्री गुप्त ने आगामी 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 4 इंच के लगभग बारिश होने की संभावना है।

महाकाल मंदिर में भरा पानी

उज्जैन में शिप्रा और गंभीर नदियां उफना गई हैं। शुक्रवार देर रात भारी बारिश के बीच महाकाल मंदिर के गणेश और नंदी मंडपम में पानी भर गया। शयन आरती के दौरान मंदिर में पानी झरने की तरह बहा। शनिवार को भारी बारिश के अलर्ट पर सरकारी और प्राइवेट स्कूल्स में अवकाश रहा। गंभीर बांध के गेट नंबर-3 को 50 सेंटीमीटर खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

24 घंटे में 4 इंच बरसे बादल, पारा गिरा

जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक श्री गुप्त के अनुसार शनिवार की सुबह 64.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं शाम 5.30 बजे तक दर्ज आंकड़े के अनुसार 29.4 मिमी बारिश हो चुकी। इस तरह से 24 घंटे में 93.8 मिमी याने के 4 इंच के लगभग बारिश हुई। इसके बाद भी बारिश का क्रम जारी रहा। इस दौरान शनिवार को दिन का पारा 33.4 डिग्री से गिरकर 32.2 पर पहुंच गया। वहीं रात का पारा 23.5 डिग्री से गिरकर 23 पर आ गया।

पिछले चौबीस घंटे में जिले में 80 मिमी औसत वर्षा, झारड़ा में सबसे ज्यादा

पिछले चौबीस घंटे के दौरान जिले में औसत 80 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। कलेक्टर कार्यालय भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें उज्जैन तहसील में 65 मिमी, घट्टिया में 78, खाचरौद में 98, नागदा में 83, बडऩगर में 14, महिदपुर में 93, झारड़ा में 122, तराना तहसील में 66 और माकड़ोन तहसील में 101 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है। एक जून से लेकर आज दिनांक तक उज्जैन जिले में औसत 461 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ेंः महाकाल मंदिर में घुसा बारिश का पानी

Next Post

टॉवर चौक पर महिलाओं के बीच पहुंचे युवक की पिटाई

Sat Jul 22 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। मणिपुर में हुई 2 महिलाओं के साथ घटना का शनिवार को टॉवर चौक पर महिलाओं द्वारा विरोध किया जा रहा था। उसी दौरान एक युवक वहां पहुंचा और नारेबाजी करते हुए महिलाओं को अपशब्द कहने लगा। महिलाओं ने युवक की पकडक़र पिटाई कर दी। भारतीय बोद्ध महासभा की […]