महाकाल मंदिर में घुसा बारिश का पानी

निर्गम द्वार रैंप पर पहले झरने की तरह गिरा पानी, शयन आरती के पहले नंदी हाल भी लबालब

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में बीती रात बारिश का पानी घुस आने से अफरातफरी मच गई। रात करीब दस बजे शयन आरती के पहले अचानक मूसलधार बारिश शुरू होने से मंदिर प्रांगण में बारिश का पानी जमा हो गया जो ओवरफ्लो होकर नंदी हाल तक पहुंच गया। तुरंत दर्शनार्थियो को बाहर कर शयन आरती करवाई गई और इसके बाद देर रात तक मंदिर से पानी बाहर निकालने और सफाई का क्रम चलता रहा। शनिवार सुबह भस्मारती के पूर्व मंदिर द्वार खुलने तक साफ-सफाई पूरी कर ली गई और समय पर दर्शन प्रारंभ कर दिये गये।

उज्जैन में रातभर रुक-रुककर तेज बारिश होती रही। इसका असर यह हुआ कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में गणेश मंडपम तक बारिश का पानी पहुंच गया। शयन आरती के बाद नियमित व अन्य दर्शनार्थियों के मंदिर से बाहर आने के बाद नंदी हॉल तक पहुंचे पानी को बाहर निकाला गया। शुक्रवार रात को बारिश इतनी तेज थी कि वो मंदिर के ड्रेनेज सिस्टम से पानी बाहर नहीं निकल पाया और बारिश का पानी नंदी हॉल तक पहुंच गया।

मंदिर में सुचारू ढंग से शुरू हुई दर्शन व्यवस्था

शयन आरती में नंदी हाल में भरा बारिश का पानी महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने शुक्रवार रात को साफ करवा दिया। शनिवार को मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन व्यवस्था सुचारू रूप से जारी रही। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा जारी वक्तव्य के मुताबिक पिछले कई दिनों से उज्जैन में लगातार तेज बारिश हो रही है। शुक्रवार रात 10 बजे के आसपास काफी तेज बारिश हुई थी। इससे बारिश का पानी मंदिर परिसर और नंदी हॉल में घुसा है। ऐसी घटना प्राय: हर साल होती है। इसकी वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। टीम ने तत्काल पानी बाहर निकाला।

यह भी पढ़ेंः उज्जैन शहर हुआ जलमय: 24 घंटे में 4 इंच के लगभग बरसे बादल

Next Post

भगवान महाकाल की चौथी सवारी : सीएम शिवराज ने सपत्नी पालकी पूजन कर भूतभावन का लिया आशीर्वाद

Mon Jul 24 , 2023
शिव तांडव निकले नगर भ्रमण पर, शिव-साधना ने की पूजन उज्जैन, अग्निपथ। सावन के तीसरे सोमवार पर उज्जैन के राजाधिराज भगवान महाकाल प्रजा का हाल जानने शिव तांडव के रूप में निकले। सोमवार को निकली सवारी में चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर और हाथी पर मनमहेश महाकाल सवारी के साथ […]