उज्जैन में 24 घंटे 6 में इंच बारिश नाव से बाहर निकाला लोगों को

उज्जैन, अग्निपथ। शहर में शुक्रवार शाम से लगातार हो रही तेज बारिश के बाद शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए, शांति नगर,एकता नगर और सुदर्शन नगर में तो हालात ऐसे बिगड़े की यहाँ पर नाव चलानी पड़ी और शाम तक करीब 150 लोगो को उनके घर से निकालकर रेस्क्यू किया गया। शुक्रवार शाम 5 बजे से शुरू हुई बारिश शनिवार शाम तक होती रही।

वेधशाला से प्राप्त आकंड़ो के अनुसार बीते 24 घंटे में अब तक करीब 6 इंच बारिश दर्ज की गई है। इधर शहर और जिले के अलग अलग क्षेत्रो में हो रही बारिश से शहर के कई निचले इलाकों में पानी भरा गया। सबसे ज्यादा हालात शांति नगर एकता नगर और सुदर्शन नगर के हालात सबसे ज्यादा खऱाब हुए। यहाँ कई जगह पर घुटने तक और कई जगह 5 फ़ीट तक पानी भर गया जिससे वहां रहने वाले लोग घरों में फंस गए।

एसडीआरएफ की टीम ने लगातार काम करते हुए शाम 6 बजे तक करीब 150 लोगो को निकलकर शेल्टर होम में पहुंचाया। इसके अलावा एटलस चौराहा,केडी गेट,गणगौर दरवाजा, दशहरा मैदान जैसे क्षेत्रो में भी जल भराव रहा। तेज बारिश के बाद शिप्रा नदी का जल स्तर बढऩे से बड़े पुल के ऊपर से शिप्रा नदी बहने लगी। शिप्रा नदी का पानी कई धर्मशाला रेस्टोरेंट और आसपास की दुकानों में घुस गया।

बाढ़ सम्बन्धित आपदा की सूचना हेतु कंट्रोल रूम स्थापित

भारी बारिश के चलते नगर के कई इलाकों में हुआ जलजमाव।

एसडीएम कृतिका भीमावद द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में हो रही वर्षा के चलते पुलिस कंट्रोल रूम माधव नगर के तीसरी मंजिल पर बाढ़ कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। बाढ़ से सम्बन्धित आपदा की सूचना हेतु कंट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 0734-2513512 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त कंट्रोल रूम में चौबीस घंटे अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रात: 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक भूपेन्द्र सूर्यवंशी (9827527171), श्यामलाल (9009293437), दोपहर 3 बजे से रात्रि 9 बजे तक संजय गुप्ता (9993184381), परसराम बोरासी (6260229430) और रात्रि 9 बजे से प्रात: 8 बजे तक संदीप पंडित (9827617268) व सत्यनारायण (9753529046) से सम्पर्क किया जा सकता है।

गंभीर डेम के पांच गेट खोले, जगह-जगह सुरक्षा जवान तैनात

डिस्रिक्ट कमांडेंट एसडीईआरएफ/ होमगार्ड संतोष कुमार जाट द्वारा जानकारी दी गई कि विगत 15 सितम्बर से जिले में लगातार भारी वर्षा हो रही है। इस कारण से जिले के अनेक इलाकों में पानी भरने की स्थिति और कई क्षेत्र डूब की स्थिति में आ गये हैं। जिले के सभी घाटों पर शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ चुका है।

साथ ही गंभीर डेम के पांच गेट कुल 14 मीटर तक खोले जा चुके हैं। ऐसे में होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ जवानों को पहले से ही निर्देशित कर टीमों के रूप में सभी स्थानों पर तैनात कर दिया गया है। साथ ही उपरोक्त स्थिति के निर्मित होने पर नागरिकों की जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत 150 होमगार्ड/ एसडीईआरएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। जिले के विभिन्न स्थानों के लिये नौ डीआरसी तैयार कर मय आपदा उपकरणों के उन्हें आपदा से निपटने हेतु निर्देशित किया गया है।

पुल-पुलियाओं पर लगाई सुरक्षा जवानों की ड्यूटी

जवानों द्वारा निरन्तर कालीसिंध नदी, चिल्लर नदी, गंभीर नदी, पुल-पुलियाओं, तालाबों इत्यादि का भ्रमण कर उन स्थानों की सतत निगरानी की जा रही है। डीआरसी रामघाट से सैनिक ईश्वर चौधरी और रेस्यूाद टीम सतत निगरानी बनाये हुए है। साथ ही डीआरसी महिदपुर से जौहर हुसैन एवं रेस्यूच टीम, डीआरसी तराना से सैनिक राहुल भाटी एवं रेस्यूमय टीम, डीआरसी कायथा से सैनिक राहुल चौहान एवं रेस्यूटि टीम, डीआरसी झारड़ा से सैनिक उपेन्द्र सिंह एवं रेस्यूव टीम, डीआरसी माकड़ोन से सैनिक रमजान खान एवं रेस्यूनि टीम, डीआरसी नागदा से सैनिक नीलम तिवारी एवं रेस्यूरस टीम, डीआरसी बडऩगर से राधेश्याम सोलंकी एवं रेस्यूलम टीम, त्रिवेणी डीआरसी से सैनिक महेश उपाध्याय एवं रेस्यूजा टीम द्वारा जलस्तर पर सतत निगरानी की जा रही है।

सुदर्शन नगर और शांति नगर के हालत ज्यादा खराब

शांति नगर और सुदर्शन नगर में घरो में पानी घुसने के बाद यहाँ नाव चलने लगी तो मंत्री मोहन यादव, कांग्रेस नेता अजित सिंह, राजेंद्र वशिष्ठ रहवासियों के बाच हालात का जायजा लेने पहुंच गए। यहाँ लोग भडक़ गए और उन्होंने आरोप लगाया की नाले की सफाई नहीं होती है हर साल इस तरह की स्थिति बनती है इसके बाद भी कोई नहीं सुनता , इस बार चुनाव है तो सभी यहाँ देखने आ रहे है।

यह भी पढ़ेंः बारिश के कारण विद्यार्थियों को परीक्षा का दूसरा मौका मिलेगा

Next Post

स्वर्ण कला बोर्ड अध्यक्ष बनाए जाने पर सोनी का किया अभिनंदन

Sun Sep 17 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। मध्य प्रदेश शासन ने हाल ही में स्वर्ण कला बोर्ड का गठन किया है। जिसमें दुर्गेश सोनी को अध्यक्ष बनाया गया है। इस मौके पर स्वर्णकार वुमन वेलफेयर फाउंडेशन की यह संस्थापक शशि सोनी, उज्जैन जिला अध्यक्ष अर्चना सोनी व उपाध्यक्ष प्रीति सोनी ने सौजन्य भेंटकर अभिनंदन किया। […]