ओलिंपिक पर कोरोना का साया:गेम्स शुरू होने से 6 दिन पहले खेल गांव में पहला संक्रमित मिला; तैयारी में जुटे एक अधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

टोक्यो। टोक्यो ओलिंपिक पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। ओलिंपिक को शुरू होने में सिर्फ 6 दिन बचे हैं, लेकिन 4 दिन पहले खुले खेल गांव में कोरोना का पहला केस सामने आया है। खेल गांव में तैयारी में जुटा एक अधिकारी कोरोना संक्रमित पाया गया है। आयोजकों ने संक्रमित अधिकारी को 14 दिनों के लिए क्वारैंटाइन कर दिया है।

इससे दो दिन पहले जापान में मौजूद एक खिलाड़ी और पांच कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वहीं, ब्राजील की जूडो टीम जिस होटल में रुकी है, वहां के आठ कर्मचारियों के भी संक्रमित होने का मामला भी सामने आया था।

टोक्यो में 22 अगस्त तक आपातकाल
जापान में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को 3418 केस सामने आए। इस दौरान 24 लोगों की मौत भी हुई। इसी के मद्देनजर टोक्यो में आपातकाल को बढ़ाकर 22 अगस्त तक दिया गया है। इस दौरान पार्क, होटल, रेस्तरां, थिएटर को रात 8 बजे तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

ओलिंपिक में खुद गले में डालना होगा मेडल
ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले हर एथलीट का सपना होता है मेडल जीतना। जीत हासिल करने वाले एथलीटों को पोडियम पर मेडल पहनाया जाता है। यह लम्हा उनके जीवन का सबसे यादगार पल भी बन जाता है, लेकिन, कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक में ऐसा नहीं होगा। इस बार विजेता एथलीटों को खुद ही अपने गले में मेडल डालना होगा। साथ ही मेडल सेरेमनी के दौरान एथलीटों के हाथ मिलाने और गले मिलने पर पर रोक होगी।

ओलिंपिक में दर्शकों की एंट्री पर रोक
कोरोना महामारी के कारण टोक्यो में आपातकाल लागू है। ओलिंपिक स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री बैन कर दी गई है। पहले कहा गया था कि हर स्टेडियम में 50% दर्शकों (अधिकतम 10 हजार) को एंट्री दी जा सकती है। लेकिन, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एंट्री पर बैन लगा दिया गया है।

जापान के लोग अलिंपिक के पक्ष में नहीं
जापान विशेषकर टोक्यो के निवासी कोरोनाकाल में ओलिंपिक आयोजन के पक्ष में नहीं हैं। अधिकांश सर्वे में 60 से 70% लोगों ने कहा कि अभी ओलिंपिक को टाल देना बेहतर होगा। मार्च में शुरू हुई ओलिंपिक टॉर्च रिले को भी कई शहरों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। एक शहर में तो मशाल बुझाने की कोशिश भी हुई थी। हालांकि, जापान की सरकार ने आयोजन जारी रखने का फैसला किया है।

Next Post

MP में शराब दुकानों पर सख्ती:MRP से ज्यादा दाम पर नहीं बेच सकेंगे; ब्लैक और टैक्स चोरी पर भी नजर रहेगी, अनिमितता पाए जाने पर आबकारी अफसर पर गाज गिरेगी

Sat Jul 17 , 2021
भोपाल। मध्यप्रदेश आबकारी विभाग ने अब शराब दुकानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके लिए आबकारी विभाग ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि जिलों में शराब दुकानों पर तय मूल्य (MRP) से ज्यादा दाम पर शराब बेचे जाने की लगातार शिकायतें आ […]