दिग्गीराजा की नसीहत से 50 साल से अधिक पुराना कांग्रेस कार्यालय जमींदोज

अब नया भवन बनायेगी कांग्रेस

झाबुआ। पांच दशक से अधिक पुराना झाबुआ का जिला कांग्रेस कार्यालय जमींदोज कर दिया गया है। पूर्व सांसद सुरसिंह भूरिया के जमाने से कांग्रेस की सभी गतिविधियां यहीं से संचालित होती थीं। पिछले लंबे अरसे से भवन खंडहर स्थिति में पहुंच गया था। कई बार इसके जीर्णोद्धार के प्रयास हुए लेकिन मंजिल तक नहीं पहुंच पाए। आखिरकार झाबुआ दौरे पर इसी माह 3 जुलाई को आए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह की जानकारी में यह मामला आया तो उन्हें भी कांग्रेस कार्यालय के खंडहर होने की स्थिति रास नहीं आई है।

अब रविवार को जेसीबी से जीर्ण-शीर्ण हो चुका कांग्रेस कार्यालय धराशायी कर दिया गया है। इसके साथ ही नवीन भवन बनाने को लेकर भी योजना बनने लगी है। विधायक कांतिलाल भूरिया ने रविवार को निरीक्षण कर आगामी योजनाओं पर अन्य नेताओं से चर्चा की।

झाबुआ के सांसद 1967 में सुरसिंह भूरिया बने थे, जो सुरसिंह बाबा के नाम से लोकप्रिय थे। लंबे समय तक जिला कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे। उसी समय से कांग्रेस कार्यालय पावर हाउस रोड पर संचालित होने लगा था। करीब 54 सालों से कांग्रेस की हर गतिविधि यहां से संचालित हो रही थी। पिछले कुछ वर्षों से कार्यालय की स्थिति खस्ताहाल होने लगी थी। 2018 में कमलनाथ सरकार बनी थी, तब भी नवीन भवन बनाने की बात हुई। इसके अलावा पहले भी कई बार इस दिशा में प्रयास चलते रहे। कोई भी प्रयास या चर्चा आगे नहीं बढ़ पाई।

बारिश में गिर सकता था

यदि खंडहर हो चुके भवन को अभी नहीं गिराया जाता तो इस बारिश में वह गिर सकता था। उसकी स्थिति दयनीय हो चली थी। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह श्रद्धांजलि सभा करने के लिए 3 जुलाई को जिला कांग्रेस कार्यालय प्रांगण में पहुंचे थे। उक्त आयोजन को टेंट लगाकर कर लिया गया था परंतु पूर्व मुख्यमंत्री सिंह की जानकारी में अगले दिन खंडहर हो चुके भवन का मामला आ गया।

उन्होंने इस मामले में नवीन भवन बनाने की पहल की। रविवार को स्थल निरीक्षण के लिए विधायक भूरिया व कांग्रेस पदाधिकारी हेमचंद डामोर, बंटू अग्निहोत्री, गौरव सक्सेना, जितेन्द्र शाह आदि के साथ वहां पहुंचे।

Next Post

जब्त टेंकर में रसायनिक तत्व होने की पुष्टि, बिरलाग्राम पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण

Mon Jul 19 , 2021
नागदा जं.। बिरलाग्राम पुलिस ने 7 जुलाई को ट्रांसपोर्ट नगर आनंद टेंकर के ऑफिस के पास रोड साइड पर अंधेरे में खडे टेंकर क्रमांक एमपी33 एच 0827 को वेस्ट स्पेंट एसिड होने की शंका में थाने में खड़ा किए जाने तथा सेंपलिंग कार्रवाई को अंजाम दिए जाने के बाद प्राप्त […]