कुंडालिया बांध पाइप लाइन से गांवों को जोडऩे की मांग लेकर बाइक से भोपाल पहुंचे किसान

मुख्यमंत्री ने समस्या हल करने को किया आश्वस्त

सुसनेर, अग्निपथ। कुंडालिया वृहद परियोजना से पाइप लाइन के माध्यम से सुसनेर विधानसभा के गांवों के खेतों में पानी पहुंचाने की योजना में सुसनेर एवं नलखेडा क्षेत्र के 36 गांवों को नहीं शामिल करने को लेकर अब किसानों का आंदोलन तेज हो गया है। गुरुवार को सुसनेर के पूर्व विधायक संतोष जोशी किसानों के साथ बाइक से भोपाल पहुंचे।

वहां जोशी सहित क्षेत्र के किसानों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की व्यवस्तता के चलते उनके निजी सचिव को ज्ञापन सौपा एवं। मुख्यमंत्री ने फोन पर ही पूर्व विधायक एवं किसानों को उनकी समस्याओं के हल के लिए आश्वस्त किया। बाइक रैली की शुरूआत मोड़ी चौराहे से सुबह 8 बजे हई। इस में ग्राम ननोरा, कादमी, मैना, बामनियाखेंडी, पटपडा, सालरिया, कबुली के सैकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए। किसानों के अनुसार कुंडालिया योजना से क्षेत्र के 36 ग्रामों को वंचित रखा गया हैं। जबकि इन गांवों में को भी पानी की आवश्यकता हैं यहां पेयजल का संकट पूरे वर्ष रहता है।

जनप्रतिनिधि हो या अधिकारी किसी ने नहीं समझी किसानों की पीड़ा

कुंडालिया योजना से इन गांवों को वंचित रखे जाने के संबध में किसानों ने वर्तमान विधायक सहित पूर्व विधायकों को अपनी समस्या बताई किन्तु किसी ने कोई हल नहीं निकाला। स्थानीय व जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को आवेदन करने का भी फायदा नहीं। हुआ यही वजह है कि अब किसान आंदोलन की राह पर हैं।

ग्राम कादमी निवासी किसान संजय तिवारी, नैनसिंह, गोकूल सिंह, बालूसिंह, नाहरसिंह, ईश्वर सिंह, ननोरा निवासी नरभे सिंह, दुलेसिंह, नटवर सिंह, बायरा निवासी मोरसिंह, पूरसिंह आदि किसानों के अनुसार गणेशपुरा बांध, कीटखेड़ी बांध से जिन गांवों में सिचाई हो रही है, उन ग्रामों में पाइप लाइन डाल दी किन्तु उनके ग्रामों को योजना से वंचित रखा गया। प्राकृतिक आपदा में बारिश नहीं होने की स्थिति में 2 वर्ष तक बांध से पूरी विधानसभा क्षेत्र में पानी पहुंचा सकता हैं। हमारे जलअभाव ग्रस्त गांवों को जोड़ा जाना जरूरी है। जनप्रतिनिधि व अधिकारी ने हमारी पीड़ा को नही समझा।

जरूरत पड़ी तो करेंगे आमरण आंदोलन

किसानों ने वर्ष 2020 में स्थानीय एवं जिला अधिकारियों को आवेदन देने के बाद 22 नवम्बर 2020 को गौ अभयारण्य आए मुख्यमंत्री को अपनी मांग का ज्ञापन दिया था। किन्तु सुनवाइ नहीं हुई। पिछले वर्ष ही ग्राम कादमी में पूर्व विधायक संतोष जोशी कोरोना की जंग जीतकर घर वापस आए उसके बाद ग्रामीणों ने पूर्व विधायक का ग्राम में सम्मान किया और अपनी समस्या बताई। उन्होंने ग्रामीणों को इसके लिए पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। इसके बाद से किसानों के आंदोलन की शुरूआत हो गई।अब किसान चरणबद्ध आंदोलन करेंगे। वहीं पूर्व विधायक ने अंत में अमरण अनशन की घोषणा भी की हैं।

आंदोलन को रोकने के लिए किए वॉटसप पर मेसेज

किसान मनोहर सिंह निवासी कबूली, भेरूसिंह तंवर निवासी कादमी ने बताया कि किसानों के बाइक से भोपाल जाने से एक पूर्व सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोगों ने गुरुवार को मुख्यमंत्री भोपाल में नही मिलेगें इस तरह के मैसेज डाले गए। किन्तु इनका किसानों पर कोई असर नही हुआ तथा सैकड़ों की संख्या में किसान इस बाइक रैली में शामिल हुए।

क्षेत्र के 36 गांवों के खेतों को कुंडालिया पाइप लाइन योजना से जोड़े जाने की मांग को लेकर किसान गुरूवार को भोपाल पहुंचे थे। मुख्यमंत्री के निज सचिव को किसानों ने मांगों का ज्ञापन दिया हैं। मुख्यमंत्री ने व्यस्तता के चलते फोन पर बातचीत कर किसानों की समस्याओं के लिए आश्वस्त किया है। -संतोष जोशी, पूर्व विधायक सुसनेर विधानसभा

Next Post

बस की छत से चोरी की नीयत से फेंका साड़ी का बंडल

Thu Jul 22 , 2021
तराना -कानीपुरा रोड पर दिन दहाड़े वारदात; कंडक्टर ने हिम्मत दिखाई तो चंद साड़ी लेकर भागे बदमाश तराना। उज्जैन कानीपुरा -तराना रोड अब यात्री बस के लिये भी सुरक्षित नहीं लग रहा है। गुरुवार सुबह 10.40 बजे के लगभग आनंद ट्रेवल्स की बस (एम. पी. 13पीए 210 उज्जैन से तराना […]