भारी बारिश के चलते लखुंदर नदी में पहली बार आया पानी, कुंडालिया बांध के दो गेट खोले

मां बगलामुखी पहुंच मार्ग भी हुआ बंद, कई ग्रामों का नलखेड़ा से संपर्क टूटा

नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह से हो रही भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। बारिश का पानी कई घरों में घुस गया। वहीं मां बगलामुखी मार्ग स्थित नाले की पुलिया पर पानी आ जाने से बंद हो गया जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। करीब 9 घंटे चले बारिश के दौर से मानसून में इस साल लखुंदर नदी में भी पहली बार पानी आया। वहीं कई ग्रामों का तहसील मुख्यालय नलखेड़ा से संपर्क टूट गया।

नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह 7 बजे से रिमझिम बारिश शुरू हुई। देखते ही देखते पानी बरसने की रफ्तार तेज हो गयाा। झमाझम बारिश के कारण कुछ देर में ही नगर को तरबतर कर दिया। इस कारण नगर के वार्ड 14 में जलजमाव के कारण रहवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। नगर के सारे नाले उफान पर आ गए। इस बारिश से फसलों को नया जीवनदान मिला। किसानों के माथे से चिंता की लकीरें मिट गई। बारिश का क्रम प्रात: 7 बजे से शुरू हुआ जो लगभग दोपहर 4 बजे तक जारी रहा जिससे नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के नदी नाले उफान पर आ गए।

मां बगलामुखी मार्ग बंद

नगर में बारिश का क्रम इतना तेज था कि 1 घंटे बाद ही मां बगलामुखी पहुंच मार्ग स्थित नाले पर बनी पुलिया पर से पानी बहने लगा। जिससे मंदिर जाने वाले भक्तों को ईदगाह स्थित मार्ग से मंदिर पहुंचना पड़ा। इससे दर्शनार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लखुंदर नदी में पहली बार आया पानी

भारी बारिश के चलते नगर के जीवनदायिनी कहे जाने वाली लखुंदर नदी में इस वर्ष बारिश के दिनों में पहली बार पानी आया जिससे नदी बहने लगी जिसे देखने के लिए नगरवासी नदी की ओर उमड़ पड़े।
भारी बारिश के करण नालों का पानी पुलिया पर आने के चलते तहसील मुख्यालय नलखेड़ा का कई ग्रामों से संपर्क टूट गया ग्राम भैसोदा स्थित नाले की पुलिया पर पानी आने से बड़ागांव-नलखेड़ा मार्ग बंद हो गया। वही जीरापुर से नलखेड़ा मार्ग भी पुलिया पर पानी आने के चलते बंद हो गया। इसके अलावा कई ग्रामीण क्षेत्रों में नालों का पानी पुल पर आने के चलते तहसील मुख्यालय नलखेड़ा से संपर्क टूट गया।

दो गेट खोले

कुंडलिया बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश के कारण पानी की आवक बढने से बांध के पानी का स्तर बढ़ गया। इससे कुंडलिया बांध के दो गेट खोले गए जिससे कालीसिंध नदी में पानी का बहाव तेज हो गए।

प्रशासन रहा मुस्तैद

नगर में हो रही भारी बारिश के चलते प्रशासन के आला अधिकारी तहसीलदार आशीष अग्रवाल, नायब तहसीलदार प्रियंक श्रीवास्तव, थाना प्रभारी अनिल कुमार पुरोहित, एवं नगर परिषद सीएमओ रामचंद्र शिंदल दिन भर नगर में घूम कर स्थिति पर नजर रखे हुए थे। नगर में भारी बारिश के चलते उफान पर आए नदी नालों के रास्तों पर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर बैरिकेड लगाकर नगर परिषद के कर्मचारियों को तैनात किया गया।

Next Post

खबरों के उस पार: दंगा हो गया तो क्या करोगे साहब..!

Fri Jul 23 , 2021
  शुक्र मनाइये शांति प्रिय शहर में दंगे की स्थिति नहीं बनती। अगर दंगा हो गया तो हमारी पुलिस सिर्फ लाठियां घुमाएगी, क्योंकि संसाधन तो खराब हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, यह तो खुद पुलिस कप्तान के सामने हुआ है। शुक्रवार को जब कप्तान साहब व्यवस्थाएं चैक करने लाइन […]