नगर परिषद की उदासीनता से हितग्राही प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित

530 आवासहीन व्यक्तियों की सूची भेजी थी लेकिन जिला मुख्यालय पर स्वीकृति के अभाव में पड़ी रही

थांदला, अग्निपथ। मुख्यमंत्री ने शनिवार को खंडवा से प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से सीधा आनलाइन संवाद किया। नगर परिषद ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के चयनित हितग्राहियों को मुख्यमंत्री से संवाद के लिये बुलाया था। लेकिन नगर से किसी भी हितग्राही को राशि आवंटित नहीं होने से हितग्राहियों में निराशा दिखी। वहीं जनप्रतिनिधियों ने भी एक भी हितग्राही को राशि नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। हितग्राही कमल टेलर नानालाल कीर कैलाश सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की हमें कोई सूचना नहीं दी गई। कार्यक्रम में भी अव्यवस्था का बोलबाला रहा।
नगरीय प्रशासन मंत्री व प्रदेश अध्यक्ष के उदबोधन तथा मुख्यमंत्री के उदबोधन का आधा समय बीत जाने तक टीवी स्क्रीन ही चालू नहीं हो पाई थी। कार्यक्रम में परिषद के कर्मचारी व गिने चुने जनप्रतिनिधि ही कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्यक्रम में अव्यवस्था पर जनप्रतिनिधियों की नाराजगी पर सीएमओ बगले झांकते नजर आये। वार्ड 4 के पार्षद रोहित बैरागी ने बताया कि सीएमओ की लापरवाही की वजह मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण अव्यवस्था की भेंट चढ़ गया। थांदला नगर में गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले लगभग 1500 परिवार पंजीकृत हंै जिसमें से 230 परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक लाभान्वित हुए हंै व 530 परिवारंो को अभी भी अपने आवास स्वीकृति हेतु नगर परिषद के चक्कर लगाना पड़ रहे हैं। नगर परिषद से 530 आवासहीन व्यक्तियों की सूची प्रक्रिया अनुसार भेजी जा चुकी है। जिनकी स्वीकृति शासन से प्राप्त हो गई है। लेकिन जिला मुख्यालय पर उक्त सूची लंबित है जिसका निराकरण नहीं होने से लोगों का योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। उपयंत्री पप्पू बारिया ने बताया कि हितग्राहियों की चयन प्रक्रिया पूर्ण कर शहरी विकास विभाग के माध्यम से सूची 1 माह पूर्व ही भेज दी गई थी। कुछ आवेदकों के दस्तावेजों पर आपत्ति आई थी इस वजह से जिले से सूची वापस कर दी गई है। परिषद के जवाबदारों का कहना है कि कोरोना लाकडाउन की वजह से प्रकरणों का निराकरण नहीं होने से विलंब हो गया। जबकि हितग्राहियों ने अपना नाम सूची में देखकर कच्चे मकानों को खोलकर कार्य प्रांरभ कर दिया था। किन्तु राशि नहीं मिलने पर बारिश के मौसम में वेकल्पिक व्यवस्था कर रहने को मजबूर है।
आवास योजना की हकीकत
प्रधानमंत्री आवास योजना से हर वर्ग के गरीब के लोगों को यह उम्मीद जागी कि उनका भी अपना घर बन सकता है किन्तु शासकीय प्रक्रिया की कछुआ चाल से थांदला नगर में यह योजना दम तोड़ती नजर आ रही है। 85 प्रतिशत गरीबों के लिये घर बनाना अब भी सपना बनकर रह गया है।
इनका कहना
नगर परिषद कर्मचारियों अधिकारियों की उदासीनता की वजह से गरीब वर्ग के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ मिलने से वंचित रह गये यह बडे दु:ख की बात है।
-लक्ष्मण राठौड नेता प्रतिपक्ष नगर परिषद थांदला
हमने सभी हितग्राहियों की सूची वरिष्ठालय को अनुमोदन के लिये भेज दी थी। जिला मुख्यालय से स्वीकृति नहीं मिलने से हितग्राही वंचित रह गये हमारी कोई उदासीनता नहीं रही।
-अशोकसिह चौहान, प्रभारी सीएमओ नगर परिषद थांदला

Next Post

महिदपुर के गांव में युवकों ने कबाड़ का काम करने वाले से नारे लगवाए

Sun Aug 29 , 2021
दो आरोपी गिरफ्तार उज्जैन। जिले के महिदपुर विकासखंड क्षेत्र के एक गांव में कबाड़ का काम करने वाले एक व्यक्ति से जबरदस्ती जय श्री राम का नारा लगवाने की घटना सामने आई है। इस घटना का VIDEO भी वायरल हो रहा है। इसमें कुछ युवक व्यक्ति को जबरदस्ती नारा लगवा […]