गोचर की 40 बीघा जमीन अपने नाम पर करवा कर बेच दी

ग्रामीणों ने न्याय की उम्मीद में कलेक्टर से की शिकायत

जावरा, अग्निपथ। ग्राम हरियाखेड़ा में 40 बीघा से ज्यादा की गोचर भूमि गांव के कुछ दबंग लोगों ने फर्जी तरीके से अपने नाम करवाकर बेच दी है। करीब 10 साल पुराने मामले में ग्रामीणों ने फिर एक बार कलेक्टर को शिकायत करते हुए यह आरोप लगाए हैं।

शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम हरियाखेड़ा में सर्वे क्रमांक 1029 रकबा 10.78 हेक्टेयर भूमि 2010-11 में गांव के ही अंतरसिंह पिता जुझारसिंह राजपूत, मांगीलाल पिता चंपालाल पाटीदार, कचरुलाल पिता गोविंदराम गायरी, कनीराम पिता भगवानलाल बलाई ने अपने नाम पर करवा कर बेच दी है। उक्त भूमि पर पूर्व में ग्रामवासियों द्वारा गाय एवं भैंस इत्यादि चराए जाते थे। इस गोचर भूमि के बिकने के बाद सीमांकन हुआ तो ग्रामीणजन को इस बात की जानकारी लगी। जिससे ग्राम वासियों अब अपने पशु चराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सूत्रों की माने तो इस फर्जीवाड़े में कई बड़े हाथ भी शामिल है।

1980 तक गोचर भूमि थी
ग्रामीणों के मुताबिक सरकारी रिकार्ड में वर्ष 1980 तक उक्त भूमि गोचर के नाम पर थी। किन्तु 1980 के बाद पंचों के नाम पर कर दी थी। वर्ष 2011 में प्रशासनिक अधिकारियों से मिलकर भूमाफिया द्वारा जीवत पंच को मृत बताकर चार लोगों द्वारा यह गोचर भूमि अपने नाम करवा ली और बाद में करोड़ों रूपये में बेच दी गई।

शिकायत कर्ता को जान से मारने की दी धमकी

पंचखाता गोचर की भुमी को भूमाफिया द्वारा फर्ज़ी तरीके से अपने नाम कराकर बेचने के मामले में एसडीएम और विधायक को शिकायत की गई तो शिकायतकर्ता मांगीलाल और कचरूलाल को भूमाफिया द्वारा जान से मारने की धमकी दी गई। सूत्रों के मुताबिक इस गोचर भूमि के फर्जीवाड़े में एक भाजपा नेता भी शामिल है। शिकायतकर्ता को उम्मीद है कि शिकायत के बाद जिम्मेदार प्रशासन इस मामले को गंभीरता पूर्वक लेकर ईमानदारी से न्याय करेगा। ग्रामवासियों ने मामले में एसडीएम जावरा सहित जिला कलेक्टर से शिकायत की है। शिकायत में उल्लेख किया गया है कि कुछ लोगों ने फर्जी तरीके से जीवित व्यक्तियों को भी मृत बताकर गोचर भूमि को अपने नाम करवा कर बेचने का खेल खेला है।

Next Post

रेल टिकट की कर रहा था कालाबाजारी, जेल भेजा

Thu Sep 2 , 2021
उज्जैन,अग्निपथ। रेल टिकट की कालाबाजारी करते गिरफतार आरोपी को गुरुवार दोपहर आरपीएफ ने इंदौर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेजने के आदेश हो गए। उसे ऑन लाइन बुकिंग की आड़ में टिकट ब्लैक करते पकड़ा था। तोपखाना निवासी मुस्तफा पिता मुस्तकीम मालीपुरा स्थित अपने ऑफिस से ऑन […]