स्मार्ट सिटी करवाएगी नर्मदा लाइन से कनेक्शन

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन शहर में जलसंकट से निपटने के उपाय के रूप में नर्मदा पाइप लाइन से शहरी लाइन को कनेक्ट करने की जो योजना गंभीर बांध भरने से पहले तैयार की गई थी, उसे अब स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से पूरा किया जाएगा। बांध भले ही पूरी तरह से भर चुका है और जलसंकट जैसी कोई स्थिति नहीं है लेकिन इस प्रोजेक्ट को इमरजेंसी उपयोग के रूप में इसी साल पूरा किया जाएगा।

सितंबर महीने की शुरुआत तक गंभीर बांध का खाली रहना पूरे शहर के लिए चिंता की वजह बना हुआ था। पीएचई ने संभावित जलसंकट से निपटने के लिए नर्मदा लाइन को नईखेड़ी में शहर तक आने वाली गंभीर बांध की पाइप लाइन से कनेक्ट करने का प्रस्ताव तैयार किया था। एनवीडीए को इस लाइन से पूरे साल 1500 एमसीएफटी पानी सप्लाय करने का प्रस्ताव भी भेजा गया था।

हालांकि इसके बाद हुई बारिश से गंभीर बांध पूरी तरह से भर गया और नर्मदा लाइन से पानी लेने की जरूरत ही नहीं पड़ी। बावजूद इसके भविष्य में दोबारा सूखे की स्थिति से निपटने के लिए नर्मदा और गंभीर लाइन को आपस में जोडऩे की प्रक्रिया जारी है। दोनों लाइनों को नईखेड़ी में आपस में जोडऩे का जो प्रस्ताव पीएचई ने नगर निगम आयुक्त के पास भेजा था।

उसे आयुक्त ने स्मार्ट सिटी कंपनी को भेज दिया है। इस काम में करीब 28 लाख रुपए का खर्च आएगा, स्मार्ट सिटी कंपनी के पास इसके लिए फंड उपलब्ध है। नगर निगम आयुक्त स्मार्ट सिटी कंपनी के कार्यकारी निदेशक भी है और सीईओ का चार्ज भी उन्हीं के पास है। लिहाजा तय किया गया है कि नर्मदा-गंभीर लाइनों की कनेक्टिविटि का टेंडर स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से ही निकाला जाएगा।

Next Post

धोखाधड़ी : 5 लाख में सौदा कर प्लाट दूसरे को बेचा

Wed Oct 13 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। दंपत्ति ने 5 लाख में प्लाट का सौदा कर दो लाख रुपए बयाना लिया और दूसरे को बेच दिया। पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच में लिया है। चिमनगंज पुलिस ने बताया कि मंगेश पिता रामचंद्र श्रीवास्तव (42) इंदिरानगर को 2 साल पहले सुरेन्द्र […]