रुपए डूबने के बाद अब पीएचई ने लिखा पत्र, मकान तोडऩे जाएं तो हमें जरूर बताएं

नगर निगम

उज्जैन, अग्निपथ। बेगमबाग के पास की शकैब बाग बस्ती में जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने 140 से ज्यादा मकान तोड़े, सभी मकानों में रहने वाले परिवारों को 3-3 लाख रुपए मुआवजा दिया गया। अब यहां खुला मैदान है। इस पूरी प्रक्रिया में प्रशासन को जमीन मिल गई, मकान वालों को मुआवजा लेकिन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) को लाखों रुपए का फटका लग गया। इस बस्ती में कई लोगों पर नल कनेक्शन के रुपए बकाया थे, सारे रुपए डूब गए।

इस एक घटनाक्रम के बाद पीएचई की तरफ से उपायुक्त राजस्व एवं अन्यकर और झोन प्रभारियों को पत्र लिखा गया है। पीएचई उपखंड क्रमांक एक के सहायक यंत्री द्वारा भेजे गए पत्र में निगम अधिकारियों से कहा गया है कि अब जहां कहीं मकान तोडऩे जाएं, हमें इसकी सूचना जरूर दें। यदि मकान तोडऩे के एवज में कहीं मुआवजा दिया जा रहा है तो उसकी भी जानकारी हमें दी जाए ताकि पीएचई अपनी बकाया रकम वसूलने की प्रक्रिया पूरी कर सके।

सिंहस्थ क्षेत्र की बस्ती में भी ऐसे ही हालात

सिंहस्थ क्षेत्र की बस्ती भैरवगढ़ रोड स्थित ग्यारसी नगर, रामनगर, आशु माता मंदिर के पीछे और आगर रोड स्थित मंगल नगर बस्तियों में नगर निगम ने 300 से ज्यादा मकानों को तोडऩे की तैयारी की है। इन सभी बस्तियों में नल कनेक्शन है और कई मकानों पर नल कनेक्शन के रुपए बकाया भी है।

अनिवार्य की जाए एनओसी

स्मार्ट सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण के लगभग सभी मामलों में जिला प्रशासन ने भवन मालिकों को मुआवजा दिया है। सिंहस्थ क्षेत्र में जमीन खाली कराने के एवज में कालोनाइजर्स से भवन मालिकों को रूपए दिलाए जा रहे है। इस प्रक्रिया में बिजली वितरण कंपनी और पीएचई की एनओसी अनिवार्य कर दी जाए तो दोनों ही विभागों के लाखों रूपए डूबने से बच सकते हैं।

इनका कहना

हमने झोन कार्यालयों में पत्र भेजा है, उनसे आग्रह किया गया है कि वे आगे से कहीं भी मकान या अन्य निर्माण तोडऩे जाएं तो हमें इसकी सूचना दें, ताकि हमारा बकाया वसूल हो सके। -वायके निगम, सहायक यंत्री उपखंड क्रमांक-1

Next Post

चेतावनी: अब कब्जा है हमारा: 3 दिन का समय तुम्हारा ...!

Thu Oct 14 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ । गणेश जीनिंग फैक्ट्री की जमीन पर आज प्रशासन ने कब्जा ले लिया। 15 बीघा जमीन का मामला है। इस जमीन पर वर्षों से रहवासी व व्यापारिक संस्थान स्थापित हैं। प्रशासन ने अपना बोर्ड लगाकर साफ लफ्जों में सभी को चेतावनी दी। अब जमीन पर कब्जा है हमारा… […]
Ganesh Genning kabja