एक दिन की जांच से खाद-बीज विक्रेताओं में हडक़ंप

Acid karwai

कई दुकानों पर बेची जाती है नकली खाद, बीज एवं दवाइयांं

नागदा जं., अग्निपथ। सोमवार को कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा कृषि सामग्री विक्रय की दुकानों के आकस्मिक निरीक्षण के बाद शहर की नामचिन कृषि दवाइयों, खाद-बीज एवं अन्य सामग्री के विक्रेताओं में हडकंप मच गया है। बताया जाता है कि किसानों को ऊंचे दामों पर घटिया कंपनी की खाद, बीज एवं दवाइयांं इन दुकानदारों द्वारा दी जा रही थी। कृषि विभाग के अधिकारियों को कई दुकानों की शिकायतें लगातार मिल रही थी उसके बाद विभाग हरकत में आया तथा जांच कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। ऐसे में प्रशासन को इन दुकानों की सतत जांच करना अत्यंत ही आवश्यक हो गया है।

क्या है मामला

नगर में कृषि विभाग के अधिकारियों के आकस्मिक निरीक्षण से उर्वरक और बीज विक्रेताओं में हडक़ंप मच गया। नगर में तीन स्थानों से अधिकारियों के दल ने सैंपलिंग की कार्रवाई की। उर्वरक और बीज के इन सैंपल लेकर गुणवत्ता की जांच की जाएगी। सोमवार को सघन निरीक्षण अभियान के अंतर्गत उज्जैन से सहायक संचालक (कृषि) कमलेश राठौड़, अनुविभागीय अधिकारी (कृषि) नरेश मीणा एवं केएस मालवीय, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा नागदा पहुंच कर मंडी थाने के समीप मोहता एंड ब्रदर्स, राहुल इंटरप्राइजेस और एक अन्य फर्म पर निरीक्षण किया गया।

कृषि विभाग के एसडीओ (खाचरौद) केएस मालवीय ने बताया इन तीनों फर्मों के व्यापारी होल सेलर हैं। इनके यहां से ही फुटकर व्यापारियों को माल आगे जाता है। इसलिए सबसे पहले होल सेलर स्तर पर ही यह जांचा जा रहा है कि सप्लाई होने वाला खाद-बीज गुणवत्तापूर्ण है या नहीं। मोहता एंड ब्रदर्स से अधिकारियों ने एसएसपी और एनपीके के दो सैंपल लिए।

वहीं राहुल इंटरप्राइजेस और एक अन्य फर्म से एक-एक सैंपल लिया। मालवीय ने बताया किसान हित में यह अभियान 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक चलाया जा रहा है। आगे भी सघन निरीक्षण कर गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल लिए जायेंगे।

Next Post

एक साल से नहीं मिली छात्रवृत्ति, विद्यार्थियों को अध्ययन में करना पड़ रहा परेशानियों का सामना

Tue Oct 26 , 2021
नागदा जं., अग्निपथ। महिदपुर रोड स्थित शासकीय स्वामी विवेकानंद कॉलेज में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को एक वर्ष बीतने के बाद भी छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। इसको लेकर सोमवार को एनएसयूआई के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने कॉलेज परिसर में धरना दिया। इस दौरान पूर्व जनभागीदारी अध्यक्ष नरेंद्र गुर्जर ने […]