एनडीआरएफ की टीम ने अस्पताल स्टाफ को दिया आग पर काबू पाने का प्रशिक्षण

शाजापुर, अग्निपथ। भोपाल के अस्पताल में लगी भीषण आग के बाद शाजापुर जिला अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए प्रबंधन सक्रिय हो चला है। इसके चलते अस्पताल में आग पर काबू पाए जाने को लेकर मॉक ड्रिल कराई गई।

बुधवार को जिला अस्पताल प्रबंधन ने एनडीआरएफ की टीम के माध्यम से मॉक ड्रिल कराई। इस दौरान अस्पताल स्टाफ और मौजूद लोगों को आपातकालीन परिस्थिति में किस प्रकार से आग पर काबू पाया जा सकता है इसको लेकर प्रयोगात्मक तरीके से समझाया गया।

इस मौके पर एसडीआरएफ नम्रता सरावत के नेतृत्व में एसडीआरएफ जवानों ने आग लगने के कारण तथा उन पर तात्कालिक कार्रवाई करते हुए कैसे काबू पाया जाए इसकी पूर्ण जानकारी दी। साथ ही लोगों को एलपीजी सिलेंडर, बिजली उपकरण, तेल, कागज, कपड़े इत्यादि से लगने वाले आग तथा उन पर कैसे काबू पाया जाए और किन-किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाए यह विस्तारपूर्वक बताया गया।

अस्पताल प्रबंधन हुआ अलर्ट

भोपाल कमला नेहरू अस्पताल में भीषण आग लगने से कई नौनिहालों की मौत हो गई थी। वहीं इस घटना के बाद शाजापुर जिला अस्पताल प्रबंधन अलर्ट हो गया है और इसके चलते अस्पताल में अग्नि शमन को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इसी क्रम में अचानक से आग लगने पर उस पर किस तरह से काबू पाया जा सके, इसके लिए अस्पताल स्टाफ और लोगों को एनडीआरएफ की टीम के माध्यम से प्रशिक्षित कराया गया।

अस्पताल में आयोजित प्रशिक्षण के पूर्व आगजनी की मॉकड्रिल की गई और इसके बाद उसकी रोकथाम के तरीके प्रयोगात्मक ढंग से समझाए गए। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ बीएस मैना, स्टॉफ नर्स एवं आमजन उपस्थित थे।

Next Post

जोधपुर नेशनल हाईवे पर रॉन्ग साइड से आया ट्रेलर बस से भिड़ा, दोनों वाहनों में आग लगी

Thu Nov 11 , 2021
बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर जिले के जोधपुर नेशनल हाईवे पर भांडियावास गांव में बुधवार को बस और ट्रेलर की जबरदस्त भिड़ंत हो गई। संस्कार स्कूल के पास हुई आमने-सामने की टक्कर के बाद बस और ट्रेलर में आग लग गई। आग में 8 लोग जिंदा जल गए। हादसा सुबह 10.30 […]