सरकारी जमीन पर बना है नवकार पैराडाइज, एसडीएम ने बंटू कलवाडिय़ा से मांगा जवाब

Navakar paradise rishinagar ujjain

पलोड़ की निर्माणाधीन मल्टी की जांच में सामने आया मामला

उज्जैन,अग्निपथ। देवासरोड पर सरकारी जमीन पर मल्टी बनाने के मामले में ईओडब्ल्यू द्वारा केस दर्ज करने के बाद समीप ही पूर्व में बन चुकी नवकार पैराडाईज पर भी खतरा मंडराने लगा है। वजह दोनों जमीन का सर्वे नंबर एक होना है। मामले में एसडीएम ने बिल्डर कंपनी को नोटिस जारी करने के साथ तहसीलदार को जांच के आदेश दिए है।

सर्वविदित है ऋषिनगर फूड जोन के सामने महेश पलोड़ नगर निगम और टीएनसी अधिकारियों की मदद से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अनुमति लेकर मल्टी बना रहे थे। राजस्व रिकार्ड में उक्त भूमि का सर्वे 749,753 है और यह सरकारी है। यहीं वजह है कि सरकारी जमीन पर मल्टी बनाने की शिकायत पर ईओडब्ल्यू ने पलोड़ व आधा दर्जन अधिकारियों पर केस दर्ज किया है।

मामले में कलेक्टर आशीष सिंह को भी शिकायत हुई थी, जिसमें आरोप लगाया कि सर्वे नंबर 749 की भूमि पर नवकार रियल इंफ्रा संचालक शैलेष उर्फ बंटू पिता शंकरलाल कलवाडिय़ा और विजय पिता अनुप कुमार जैन ने भी अवैध कब्जा कर रखा है। दोनों ने भी फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अधिकारियों की मिलीभगत से अनुमति हांसिल कर यहां छह मंजिला नवकार पैराडाइज भी बनाई है।

नतीजतन एसडीएम कल्याणी पांडे ने शेेलेंद्र कलवाडिय़ा और विजय जैन को नोटिस जारी करने के साथ ही तहसीलदार को उक्त भूमि की जांच के आदेश दिए है। इस संबंध में शेलेंद्र कलवाडिय़ा को कॉल किया, लेकिन संपर्क नहंी हो सका।

रिकार्ड के साथ तलब

कलवाडिय़ा और जैन को जारी नोटिस में ताकिद किया है कि शासकीय भूमि सर्वे 749 पर कुटरचित दस्तावेज से पैराडाईज बहुमंजिला इमारत बनाकर क्रय-विक्रय किया गया है। इसलिए भूमि संबंधित समस्त आपत्तियां, खाता, खसरा आदि लेकर उपस्थित हो। अन्यथा एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी। मामले में ईओडब्ल्यू भी पूरी जमीन की जांच कर रही है। उन्होंने प्रकरण में आरोपियों की बडऩे की उ मीद जताई है।

ऐसे खुला करोड़ों की जमीन पर कब्जे का राज

विक्रमादित्य मार्केट निवासी महेश पलोड द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा कर मल्टी बनाने पर गब्बर कुवाल ने शिकायत की थी। सर्वे 749,753 स्थित 1.683 हैक्टैयर भूमि को नजूल की बताने पर नगर निगम व टीएनसी ने अवैध तरीके से दी अनुमति निरस्त कर दी थी।

करीब 10 करोड़ की भूमि पर कब्जे पर ईओडब्ल्यू ने केस दर्ज कर जांच कर 1911 से 2020 तक का रिकार्ड खंगाला। प्रशासन ने भी पूरी जमीन की जांच शुरू की तो नवकार पैराडाईज का भी मामला सामने आ गया।

इनका कहना है..

सर्वे नंबर 647,753,759 में कुल कितनी जमीन है और 1983 से भूमि के ग्रामिण से नगर सीमा में आने पर भूखंड 58/2 में बदलने के बाद कितनी भूमि पर क्यां-क्यां निर्माण हो चुके है। – अजय कैथवास, डीएसपी, ईओडब्ल्यू

शासकीय भूमि पर नवकार पैराडाईज बहुमंजिला बनाने की शिकायत होने पर संबंधितों को नोटिस भेजे है। तहसीलदार को भी जांच के आदेश दिए है। – कल्याणी पांडे, एसडीएम

Next Post

साढ़े पांच साल की दुष्कर्म पीडि़ता को जिलेभर में लेकर भटकती रही पुलिस

Tue Nov 16 , 2021
12 घंटे बाद रात 1 बजे कानड़ अस्पताल में हो पाई मेडिकल जांच सुसनेर, (मंजूर मोहम्मद कुरैशी) अग्निपथ। साढे पांच साल की मासूम दुष्कर्म पीडि़ता को लेकर मेडिकल जांच के लिए स्थानीय पुलिस जिले के सुसनेर, नलखेड़ा के सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र और आगर जिला चिकित्सालय में 12 घंटे तक भटकती […]